धूमधाम से मनाया गया ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का 132 वां जन्मोत्सव

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का 132 वां जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया. मुरलीगंज के वार्ड नंबर 7 स्थित सत्संग आश्रम से निकाली गई शोभायात्रा.


 इस अवसर पर शहर के मुख्य मार्गों से निकाली गई आकर्षक झांकी जिस में बूढ़े बच्चे बुजुर्ग एवं महिलाएं सम्मिलित हुए. मुरलीगंज वार्ड नंबर 7 स्थित सत्संग नगर आश्रम में शनिवार से दो दिनों तक चलने वाले ठाकुर अनुकुलचंद्र जी का 132 वां जन्म उत्सव आरंभ हो गया. ठाकुर अनुकूलचंद्र के जन्म उत्सव में शामिल होने के लिए शहर के सैकड़ों की संख्या में उनके अनुयाई सत्संग पहुंचने लगे हैं. एक दिन पूर्व से ही अनुयायियों का आना शुरू हो गया. रविवार सुबह से ही शोभायात्रा में सम्मिलित होने के लिए पहुंचने लगे अनुयायियों से सत्संग आश्रम पट गया. पूरा सत्संग नगर अनुकूल चंद्र के शिष्यों से पटा पड़ा है. ठाकुर जी के जन्म उत्सव को लेकर पूरे सत्संग नगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. 

दो दिवसीय जन्म उत्सव कार्यक्रम के पहले दिन शनिवार को सबसे पहले वेद मांगलिक पाठ का आयोजन किया गया. इसके बाद सुबह छह बजे सामूहिक प्रार्थना का आयोजन किया गया. रविवार को वेद मांगलिकी कथा कीर्तन एवं सुबह के 6:00 बजे विनती प्रार्थना प्रणाम 8:00 बजे अल्पाहार के बाद शोभा यात्रा निकाली गई, जिसमें बच्चे महिला एवं बुजुर्ग युवक युवतियों ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया. शोभा यात्रा सत्संग आश्रम से निकलकर गोल बाजार होते हुए हरिद्वार चौक, मस्जिद चौक, सोनी स्कूल रोड, गौशाला चौक, जयरामपुर सिनेमा हॉल चौक, दुर्गा स्थान, मिडिल स्कूल चौक, हाट बाजार, अग्रसेन भवन रोड, होते हुए सत्संग स्थल पर आकर समाप्त हुई.

आश्रम स्थल पर आए हुए अनुयायियों को संबोधित करते हुए धर्म सभा प्रताप नारायण सिंह ने कहा कि मानव जीवन की सार्थकता सांप्रदायिकता के विवेक को मिटाने के लिए तथा वर्तमान शिक्षा व्यवस्था आदि विषयों पर प्रकाश डालने तथा जल संकट से बचने के लिए जल जीवन हरियाली के परिपेक्ष्य में श्री ठाकुर अनुकूल चंद्र जी की वाणी को रखा गया. वक्ता के रूप में श्री शिवेश्वर दास जो समस्तीपुर से आए उन्होंने अनुकूल चंद्र के बताए मार्ग पर चलने की अपील की. अन्य वक्ताओं में तरुण डे, संजय साह, ललन कुमार सिंह आदि लोगों ने कहा कि जीवन में सुख व शांति के लिए गुरुजी के चरणों में शरण लेने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए सत्कर्म करें. 

इसके अलावे कार्यक्रम के दौरान मातृ सम्मेलन का आयोजन किया गया. मौके पर भंडारा भी हुआ. इस अवसर पर भजन कीर्तन व दीक्षा का आयोजन किया गया. वहीं मौके पर उपस्थित सत्संग आश्रम सचिव मनोज कुमार भगत ने कहा कि सभी सत्संगी वृंद के सहयोग से इतने बड़े कार्यक्रम का सफल एवं शांतिपूर्ण ढंग से संचालन संभव हो पाया है, इसके लिए उन्होंने सभी सत्संगी वृंद का धन्यवाद ज्ञापन किया.
धूमधाम से मनाया गया ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का 132 वां जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया ठाकुर अनुकूल चंद्र जी का 132 वां जन्मोत्सव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 23, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.