एन.एच. पर स्कूली छात्र आया स्कॉर्पियो के नीचे, डॉक्टरों ने किया रेफर

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज शहर के मुख्य सड़क एन.एच. 107 के किनारे दोनों तरफ अतिक्रमण किए जाने के कारण सड़क छोटी होती जा रही है. 

2008 के बाद वाहनों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि के बाद मुरलीगंज बैंगा पुल से लेकर गौशाला चौक एवं स्टेट हाईवे 91 दुर्गा स्थान से लेकर के कार्तिक चौक तक सड़क पर अस्थाई अतिक्रमण बढ़ने से जाम की समस्या भी बढ़ती जा रही है. दुर्घटना की आशंका भी बनी रहती है. 

आज दिन के 1:00 बजे मुरलीगंज स्टेट बैंक मुख्य शाखा के सामने स्कॉर्पियो (बीआर 11 पीबी 1350) के नीचे एक साइकिल और छात्र दोनों ही आ गए पर साइकिल पर सवार छात्र आशीष कुमार घर तिनकोनमा को लोगों ने स्कॉर्पियो से नीचे सड़क के दोनों ओर बह रहे गंदे नाले के पानी से निकाला और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज ले गए जहां मौके पर मौजूद डाक्टर राजेश कुमार ने प्राथमिक चिकित्सा की एवं बेहतर चिकित्सा के लिए परिजन उन्हें बाहर ले गए.

मुरलीगंज नगर पंचायत प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई बस एक-दो सालों में सिर्फ खानापूर्ति भर की जाती है. जिसके कारण पुनः एनएच 107 के दोनों और बैंगा पुल से लेकर दुर्गा स्थान चौक तक दुर्गा स्थान चौक से लेकर कार्तिक चौक तक नहीं किए जाने से दुकानें सड़क से सटने लगी हैं. दुकानदार रोजमर्रा का सामान दुकान के बाहर नाले के बाद भी सजाते हैं.

एनएच 107 के किनारे दोनों तरफ करीब नाले के करीब 5 फीट खाली जगह छोड़ी गयी है. इसके बाद पैदल यात्रियों के लिए फूटपाथ की सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकती है, लेकिन सड़क के दोनों तरफ की खाली जमीन प्रतिदिन अस्थाई अतिक्रमण की चपेट में आ जाती है. पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ पर दुकानों का सामान फैला रहता है. कई जगहों पर दुकानें भी लगायी जाती है. 

मुरलीगंज नगर पंचायत द्वारा 2019 जून से ही मुरलीगंज स्कूल चौक से स्टेट बैंक की मुख्य शाखा के सामने गंदी नाली का पानी लगभग 7 महीने से सड़क पर बह रहा है पर शायद नगर पंचायत प्रशासन कुंभकरण निद्रा में सोया हुआ है. कई बार लोगों द्वारा नगर पंचायत प्रशासन को इस समस्या से अवगत भी कराया गया उन्हें जगाने में बिल्कुल विफल रही है.

एक दूसरी बड़ी समस्या यह है कि नगर पंचायत के द्वारा आस-पास कहीं भी पार्किंग की सुविधा नहीं दी गयी है. इस कारण सड़क के दोनों ओर बैंगा से लेकर दुर्गा स्थान चौक तक ऑटो रिक्शा सड़कों पर खड़ी रहती है जिसके कारण सड़कें 10 फीट से भी कम की हो जाती है. जगह नहीं मिलने पर लोग सड़क पर वाहन खड़ा करने से भी बाज नहीं आते हैं. जिसके कारण एनएच 107 पर घंटों भीषण जाम की समस्या खड़ी हो जाती है. जाम के कारण स्कूली बच्चों यहां तक एंबुलेंस हो को भी घंटों खड़ा रहना पड़ता है.

नगर पंचायत प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने की कई बार कही गयी लेकिन धरातल पर इन समस्याओं के समाधान के लिए कुछ होता अब तक नजर नहीं आया.

मामले में पूछने पर नगर पंचायत कार्यपालक पदाधिकारी शंकर प्रसाद ने कहा कि सड़क अतिक्रमण एवं गंदे नाले के बहरे पानी पर 1 सप्ताह के भीतर कार्रवाई की जाएगी साथ ही सभी दुकानदारों को पहले भी सूचित किया गया है कि सड़क के किनारे नाले के भीतर ही अपनी दुकानें लगावे अन्यथा अब उनके नाले के बाहर लगे सामानों को जप्त करने की कार्रवाई की जाएगी.

वहीं स्टेट हाईवे 91 के दुर्गा स्थान चौक से लेकर कार्तिक चौक तक अंचल अधिकारी शशि भूषण कुमार ने कहा कि जल्द ही ध्वनि विस्तारक यंत्र से आम जनों को अतिक्रमण हटाने के लिए सूचित किया जा रहा है. एक निश्चित समय सीमा के अंदर अतिक्रमण नहीं हटाने पर उन पर प्रशासनिक एवं दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.
एन.एच. पर स्कूली छात्र आया स्कॉर्पियो के नीचे, डॉक्टरों ने किया रेफर एन.एच. पर स्कूली छात्र आया स्कॉर्पियो के नीचे, डॉक्टरों ने किया रेफर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.