'कुपोषण समाज के लिए अभिशाप': राष्ट्रीय पोषण मेला का आयोजन

मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित बाल विकास परियोजना कार्यालय परिसर में शुक्रवार को राष्ट्रीय पोषण मेला का आयोजन किया गया। पोषण मेला का विधिवत् उद्घाटन प्रखंड प्रमुख शशि कुमार और सीडीपीओ शबाना प्रवीण ने फीता काटकर किया। 


इस अवसर प्रखंड प्रमुख शशि कुमार ने कहा कुपोषण मुक्त समाज निर्माण के लिए जन अंदोलन की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कुपोषण समाज के लिए अभिशाप है। इस मौके सेविकाओं द्वारा पोषण से संबंधित सामग्री का स्टॉल लगाया गया। स्टॉल को देखने के लिए सैकडों की संख्या में महिला एवं पुरूषों की भीड़ रही। मेले में आंगनबाड़ी सेविका सहायिका का योगदान सराहनीय दिखा। 

वहीं सीडीपीओ शबाना प्रवीण ने कहा कि कुपोषण को जड़ से मिटाने के लिए गर्भवती महिलाओं, शिशुवती महिलाओं, किशोरी बालिकाओं एवं 6 मास से 5 वर्ष के बच्चों को पूरक पोषण आहार का उपयोग कराएं। कहा कि माता को छह माह के बाद नवजात शिशुओं को उपरी पौष्टिक आहार दिया जाना चाहिए ताकि बच्चे कुपोषण का शिकार न हो सके। इस कार्यक्रम को लेकर सभी विभागों के द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एनिमिया कैम्प, 0-6 साल के बच्चों का वजन, जागरूकता को लेकर प्रभात फेरी, पोषण रैली, स्वच्छता के लिए हैड वाशिंग, गृह भ्रमण, माता समूह सह महिला किसान के साथ बैठक कर जागरूकता चलायी जा रही है। 

कार्यक्रम का संचालन भाजपा नेता बिरेन्द्र चौधरी ने किया। इस अवसर पर कार्यालय सहायक ब्रजेश झा, सुबोध कुमार, संतोष मरांडी, महिला पर्यवेक्षिका सोनी कुमारी, डॉ कुमारी रंजना, नीरा कुमारी, ब्यूटी कुमारी, चन्देश्वरी यादव, प्रमोद यादव, ललन कुमार, मनोज कुमार सहित कई लोग मौजूद थे।
'कुपोषण समाज के लिए अभिशाप': राष्ट्रीय पोषण मेला का आयोजन 'कुपोषण समाज के लिए अभिशाप': राष्ट्रीय पोषण मेला का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 27, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.