बी. आर. ऑक्सफोर्ड स्कूल के निदेशक डॉ मानव कुमार सिंह को मिलेगा शिक्षा रत्न सम्मान

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज स्थित बी. आर. ऑक्सफोर्ड स्कूल के निदेशक डॉ मानव कुमार सिंह को मिलेगा शिक्षा रत्न सम्मान. यह शिक्षा रत्न सम्मान मानव कुमार सिंह को अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य संस्थान दिल्ली द्वारा प्रदान किया जा रहा है.


मधेपुरा जिले के शहजादपुर निवासी अधिवक्ता विनोद कुमार सिंह एवं रंजना सिंह के पुत्र डॉ मानव भारती को पिछले 20 वर्षों से शिक्षा के क्षेत्र में किए गए निःस्वार्थ योगदान के लिए राष्ट्रीय शिक्षा रत्न सम्मान के लिए नामित किया गया है.

यह सम्मान उन्हें 9 अक्टूबर 2019 को ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एंड फिजिकल हेल्थ साइंस की ओर से दिया जाएगा. मानव कुमार सिंह मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत में पिछले 9 वर्षों से ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल में निदेशक के रूप में अपनी पहचान बनाए हुए हैं. स्कूल संचालन से पहले वे विभिन्न विद्यालयों में शिक्षक एवं प्राचार्य के रूप में काम करते हुए सम्मानित हो चुके हैं. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने के लिए "कोसी गौरव" सम्मान भी उन्हें प्राप्त हो चुका है.

कोसी क्षेत्र के कई बड़े शैक्षणिक मंचों के संचालन में भी उन्होंने बखूबी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और शिक्षा के साथ-साथ उन्होंने सामाजिक कार्यों में भी बढ़-चढ़कर अपना योगदान दिया है. गरीब बच्चों के लिए निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ पढ़ाई की पूरी जिम्मेदारी उठाने में वे हमेशा आगे रहते हैं. मधेपुरा जिले के प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रंस वेलफेयर एसोसिएशन के जिला इकाई के प्रवक्ता के रूप में वर्तमान में कुशलता से अपनी भूमिका निभा रहे हैं.

यह शिक्षा रत्न सम्मान मानव कुमार सिंह को अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य संस्थान दिल्ली द्वारा प्रदान किया जा रहा है. इस अवसर पर विद्यालय परिवार एवं विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों ने, विभिन्न सामाजिक संगठनों, शिक्षाविदों द्वारा उन्हें बधाइयां दी जा रही है.
बी. आर. ऑक्सफोर्ड स्कूल के निदेशक डॉ मानव कुमार सिंह को मिलेगा शिक्षा रत्न सम्मान बी. आर. ऑक्सफोर्ड स्कूल के निदेशक डॉ मानव कुमार सिंह को मिलेगा शिक्षा रत्न सम्मान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.