न पुलिस का खौफ न कानून का डर, अपराधियों का मनोबल सब से उपर, 90 के दशक की दिलाता है याद

मधेपुरा जिले के पुरैनी की शांत फिजा में अपराध का जहर एक बार फिर घुलने लगा है। शायद इस बात से आप भी आश्चर्य में पड़ जाएं, लेकिन सच्चाई यही है कि कुछ समय से एकाएक आपराधिक गतिविधियां बढ़ने से लोग खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। 


बताते हैं कि 90 के दशक में इस इलाके में अपराधियों की समानान्तर सरकार चलती थी। ग्रामीण बताते हैं कि उस समय ऐसा दौर था कि पुरैनी बाजार शाम ढलने से पहले बंद हो जाया करती थी. लोग घर से नही निकलते थे और चारों ओर सन्नाटा छाया रहता था। 

इस वर्ष कई अपराधिक घटनाएं घटित हुई और अबतक जारी है। बदमाशो को न पुलिस का खौफ है और न ही कानून की कार्रवाई का। इसी सप्ताह में थानाक्षेत्र के नरदह पंचायत के वर्तमान मुखिया नीलम देवी के पति सह पूर्व मुखिया अनिल यादव की हत्या के साथ ही शुक्रवार की सुबह दिनदहाड़े भीड़ के बीच हुए गोली कांड और जानलेवा हमले में ये साबित भी हो चुका है। इलाके के जनप्रतिनिधि, समाजसेवी व राजनीतिज्ञो में भय का माहौल व्याप्त है। सभी के जेहन में सवाल है कि आखिर थानाक्षेत्र को किसी की बुरी नजर लग गई..? इसके इतर पुरैनी थानाक्षेत्र में लगातार कई छिटपुट घटना होती रही है और प्रशासन को मुंह चिढाते हुए अपराधी अपराध करने में तनिक भी हिचकिचा नहीं रहे हैं । वही आमजनो में प्रशासन की  शिथिल कार्यप्रणाली से रोष व्याप्त है।

पुरैनी थानाक्षेत्र और इलाके में घटित बड़ी घटनायें- 

29 अगस्त- ईंट चिमनी मालिक मोहम्मद नसरूल की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या 
- पुरैनी थाना और चौसा थाना के सीमा पर चंदा गांव में दिनदहाड़े चौसा थाना क्षेत्र के मोरसंडा पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर एक निवासी ईंट भट्ठा मालिक मोहम्मद नसरुल की गोली मारकर उस वक्त हत्या कर दी गई थी, जब वह सब्जी खरीद कर घर जा रहे थे। 

27 सितम्बर-बेखौफ अपराधियों ने दिनदहाड़े पूर्व मुखिया को मारी थी गोली
- थाना क्षेत्र के मकदमपुर पंचायत के फुलपुर निवासी व पंचायत के पूर्व मुखिया दिलीप यादव लगभग 9:30 बजे सुबह में अपने घर से महज 100 मीटर दूर स्थित एक मचान पर ग्रामीणों के बीच बैठकर बातचीत कर रहे थे तभी एक बाईक पर सवार दो अपराधियों ने मचान पर बैठे मुखिया पर चलायी थी गोली , जिसमे दायां पंजड़ा मे लगी थी एक गोली मुखिया बाल बाल बचे।

8 अक्टूबर 2018- राॅयल एचपी गैस एजेंसी से लौट रहे कर्मी से लाखों की लूट
- प्रखंड मुख्यालय के राॅयल एचपी गैस एजेन्सी गोदाम से कामकाज बंद कर बाजार लौट रहे गैस एजेन्सी कर्मी के साथ दो बाईक पर सवार तीन हथियारबंद अपराधियों ने दिनदहाड़े 1 लाख 29 हजार 5 सौ रूपए की लूटपाट की घटना को अंजाम देकर निकल गये। 

8 मार्च-अपहरण कर मजदूर की हत्या
- थाना मुख्यालय के कोयला टोला निवासी मजदूर कपिलदेव सिंह का अपहरण हुआ और अपहरण के सात दिनों बाद मजदूर कपिल का मिला था शव, बीच गाँव मे गड्डा खोदकर रखा गया था अपहृत को.

29 मार्च- पुरैनी के ड्राईवर का शव भागलपुर जिले के कोसी नदी से बरामद 
- पुरैनी मुख्यालय निवासी ड्राईवर मोहम्मद आसिफ उर्फ चिंटू 27 मार्च की रात में खाना खा कर निकला था. चिंटू मोटरसाइकिल पर सवार होकर गया था. बाद में उसका शव भागलपुर जिले के नदी थानाक्षेत्र से नदी में हत्या कर फेंके हुए स्थिति मे मिला. परिजनो ने पुरैनी थाना में मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज करायी अबतक मामले में कोई गिरफ्तारी नही हो पायी। 

2 मई- थानाक्षेत्र के सपरदह गौठ में दो पक्षों के बीच आपसी विवाद में गोलीबारी की वारदात हुई जिसमे कई चक्र गोलियां चलने की बात सामने आयी थी. 

3 मई- हथियार बंद अपराधियों ने दो अलग-अलग ईंट भट्ठा पर लूटपाट की घटना को दिया अंजाम
- पुरैनी थाना क्षेत्र के उदाकिशुनगंज-पुरैनी मुख्य मार्ग एसएस 58 के बगल में योगीराज से पहले अरविंद साह ईंट भट्टा और योगीराज मुसहरी से सट्टे जवाहर सहनी के ईंट भट्ठा पर रात को आधे दर्जन हथियारबंद अपराधियों ने लूटपाट की घटना को अंजाम दिया। अपराधियों ने भट्ठा की रखवारी कर रहे मजदूरों से नगदी, मोबाईल और अन्य कयी तरह के सामान लूट कर ले गये। घटना को अंजाम देकर अपराधियों ने मजदूरों के साथ बुरी तरह मारपीट किया और सभी मजदूरों को रूम में बंद कर भाग गया। 

14 मई -बेखौफ अपराधियो ने घंटो तक आधा दर्जन राहगीरों से की लूटपाट 
- पुरैनी मुख्यालय के अम्बेदकर चौक से धनेशपुर जाने वाली प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क में गैस ऐजेंसी के समीप सोमवार की देर संध्या में बेखौफ तीन अपराधियों ने घंटो तक राहगीरो से लूटपाट मचाया। इस दौरान अपराधियों ने इस ओर से गुजरने वाले दर्जनों राहगीरों के साथ जमकर लूटपाट की।

15 मई- पुरैनी के व्यवसायी का मक्का लदा दो ट्रेक्टर मधेपुरा के पुरैनी - पुर्णिया जिले के अकबरपुर थाना सीमा पर अकबरपुर थाना क्षेत्र से अपराधियो ने किया अपहरण
- पुरैनी थानाक्षेत्र के पुर्णिया जिला सीमावर्ती मकदमपुर पंचायत के कहरटोली गांव से बीते 15 ,मई को दो छोटे मक्का व्यवसायी द्वारा किसानो से खरीदे गये करीब 150-150 बोरा लदे दो ट्रैक्टर का बीते मध्य रात्रि के बाद करीब 2 बजे बाईक सवार हथियारबंद अपराधियो ने पुर्णिया मधेपुरा सीमा के समीप अकबरपुर थानाक्षेत्र मे अपहरण कर चालक को केला खेत मे बांधकर फरार हो गये। 

चोर मस्त, पुलिस पस्त
थानाक्षेत्र में पिछले एक पखवाड़े से लगाातर चोरी की घटनाएं भी हो रही है। इसमें लोग त्रस्त, चोर मस्त और पुलिस पस्त दिखाई दे रही है। बदमाशों के निशाने पर अभी तक कई दुकानों मे चोरी की वारदात हो चुकी है।  

उठ रहे सवाल
अपराधिक घटनाओ के बाद पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं। अपराधियों में खाकी का भय खत्म हो चुका है जब जहां दिन हो या रात सरेआम हथियार लहराते अपराधी घटनाओ को अंजाम देकर निकल लेते है। 

क्या कहते हैं एसडीपीओ
इस बाबत अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सीपी यादव से पूछे जाने पर उन्होने बताया कि  अनुमंडल क्षेत्र में टीम गठित कर लगातार छापेमारी की जा रही है. जल्द ही अपराधी और अपराधिक तत्व और अपराधियों से सांठ-गांठ रखने वाले जेल के अंदर होंगे।

न पुलिस का खौफ न कानून का डर, अपराधियों का मनोबल सब से उपर, 90 के दशक की दिलाता है याद न पुलिस का खौफ न कानून का डर, अपराधियों का मनोबल सब से उपर, 90 के दशक की दिलाता है याद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.