सावधान! आवारा कुत्तों ने मचाया उत्पात: कुत्तों के काटने से दर्जनों लोग आक्रांत, गर्मी बढ़ने से पागल हो रहे कुत्ते

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड क्षेत्र के कोल्हायपट्टी, डुमरिया, भेलाही के दर्जनों लोगों को कल से ही आवारा कुत्तों ने शिकार बनाना शुरू किया है. कुत्तों ने किसी को नाक पर, किसी को गले में, किसी को ओठ पर किसी को पैर में काटा है. 


गर्मी की बढ़ने की वजह से कुत्ते पागल हो रहे हैं और लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं.

आज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज में कुत्ते काटे हुए मरीजों को देखते मौके पर मौजूद डॉ एसएन सूरज ने जानकारी देते हुए बताया कि कल से आधे दर्जन से अधिक लोगों को कुत्ते ने काटा है. इलाज के लिए पहुंचे लोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज में बताया कि कल शाम से ही वे अस्पताल के चक्कर लगा रहे हैं, पर उन्हें वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने की बात बताई जा रही है. इस बावत जब अस्पताल प्रबंधन के सदस्य राजेंद्र कुमार ने बताया कि कुत्ते काटे हुए मरीजों की साफ सफाई करने और टिटनेस की सुई लगाने के बाद उन्हें सुई उपलब्ध हो जाने की बात या मधेपुरा सदर अस्पताल जाने के लिए कहा जाता है.

पीड़ित राजो ठाकुर (उम्र 60 वर्ष) पिता बोकू ठाकुर घर भेलाही, शिवम कुमार (उम्र 4 साल) पिता बिजेंद्र ऋषिदेव घर भेलाही, ललन यादव (उम्र 25 साल) पिता जनक यादव घर भेलाही, सावित्री देवी (उम्र 65 वर्ष) उत्तम लाल यादव भेलाही वार्ड नंबर 5, राजीव कुमार (उम्र 20 साल) पिता ब्रह्मदेव पासवान कोल्हायपट्टी, बुचिया देवी (उम्र 45 साल) पति पंच यादव कोल्हायपट्टी, बृजेश नंदन (उम्र 22 साल) पिता रघुनंदन यादव कोल्हायपट्टी, प्रदीप यादव (उम्र 46 साल) पिता छोटकन यादव घर रामपुरियाटोला हरिपुरकला, मोहम्मद असलम (उम्र 15 साल) पिता मोहम्मद रियाज घर भेलाही, बीबी बेचनी (उम्र 35 साल) घर भेलाही वार्ड नंबर 7 आदि परेशान हैं.

डॉ एसएन सूरज ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी अस्पताल में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. वहीं अस्पताल के अकाउंट ऑफिसर ने जानकारी देते हुए बताया कि सदर अस्पताल मधेपुरा को इसकी सूचना दी गई है कि यहां एंटी रेबीज वैक्सीन उपलब्ध नहीं है, जल्द से जल्द उपलब्ध करवाई जाए एवं उपलब्ध हो जाने पर मरीजों को दी जाएगी.

वहीं मधेपुरा से लौट कर के आए कुत्ते काटने से आक्रांत मरीजों ने बताया कि वहां भी एंटी रेबीज वैक्सीन उपलब्ध नहीं है. वे मधेपुरा और मुरलीगंज स्वास्थ्य केंद्रों के चक्कर कल से ही चक्कर लगा रहे हैं, कोई सहायता नहीं की जा रही है.

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार ने बताया कि तापमान 42 डिग्री सेल्सियस होने के साथ-साथ गर्म हवा भी 29 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही है जिससे जानवरों के व्यवहार में भी परिवर्तन आ रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ ही कुत्तों के व्यवहार में परिवर्तन आ जाता है। क्योंकि इनके शरीर में पसीने की ग्रंथियां नहीं होती हैं जिससे इन जानवरों को गर्मी में शरीर का तापमान बनाए रखने में परेशानी होती है। वह मुंह खोलकर सांस लेते हैं। इस दौरान यदि कोई इन्हें छेड़ दे या प्यासे होने पर पानी न मिले तो वह आक्रामक हो जाते हैं और लोगों को काट लेते हैं। प्रचंड गर्मी से परेशान कुत्ते इतने आक्रामक हो जाते हैं कि उनमें पागल कुत्ते के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जबकि यह सिर्फ जबरदस्त गर्मी के प्रभाव से होता है। इसलिए लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि कुत्तों को न छेड़े.

सावधान! आवारा कुत्तों ने मचाया उत्पात: कुत्तों के काटने से दर्जनों लोग आक्रांत, गर्मी बढ़ने से पागल हो रहे कुत्ते सावधान! आवारा कुत्तों ने मचाया उत्पात: कुत्तों के काटने से दर्जनों लोग आक्रांत, गर्मी बढ़ने से पागल हो रहे कुत्ते Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 21, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.