16 करोड़ से अधिक की लागत से अंचल सह प्रशासनिक भवन निर्माण में चल रही अनियमितता को देखने पहुंचे मंत्री


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर के अंतर्गत नए 16 करोड़ से अधिक की लागत से अंचल सह प्रशासनिक भवन के निर्माण में चल रही अनियमितता को देखने पहुंचे भवन निर्माण मंत्री बिहार सरकार महेश्वरी हजारी. 


मौके पर भवन निर्माण मंत्री ने कहा कि घटिया किस्म के सरिया गिट्टी बालू और सीमेंट का प्रयोग किया जा रहा है.


मंत्री महोदय के उड़न दस्ता टीम में कार्यपालक अभियंता सहरसा कार्यपालक अभियंता मधेपुरा कार्यपालक अभियंता पटना भवन निर्माण भी शामिल थे. मंत्री स्टिफनर और खंभों में निकले हुए छड को देख कर बहुत चकित रह गए. कहा नहीं हुआ है वाइब्रेटर और पानी का उचित प्रयोग. मौके पर निर्माण संबंधी प्राक्कलन का बोर्ड नहीं लगा हुआ पाया गया.
इतनी कमियाँ देखकर साथ में चल रहे अपने उड़न दस्ता टीम के कार्यपालक एवं इंजीनियरों की जमकर क्लास लगाई और उन्होंने कहा कि इस तरह के सरकार के पैसे का दुरुपयोग हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे. इसलिए इसकी उच्चस्तरीय जांच करवाई जाएगी. साथ ही अपने साथ मौके पर मौजूद इंजीनियरों से कई तरह के सवाल जवाब किए उन्होंने सबसे बड़ा प्रश्न उठाया कि जो सरिया लगाया जा रहा है वह घटिया क्वालिटी की है. साथ में एसीसी सीमेंट के जगह दूसरे घटिया सीमेंट का प्रयोग किया जा रहा है. ईट बिल्कुल ही निम्न स्तर के निर्माण के लगाए जा रहे हैं. 


उन्होंने कार्यपालक अभियंता एवं साथ चल रहे उड़न दस्ता टीम को उन्होंने दिखाया और अपने साथ जो कंक्रीट का प्रयोग हो रहा था वह भी घटिया किस्म का था. उसे भी अपने साथ सैंपल में जांच के लिए ले गए. कार्यपालक अभियंता मनोज कुमार सहायक अभियंता मधुसूदन कुमार पटना जोन के कार्यपालक अभियंता गुंजन कुमार जो उनके उड़न दस्ता टीम में साथ चल रहे थे मौके पर निर्माण संबंधी कार्यों का अवलोकन किया।

निर्माण संबंधी अनियमितता पर मंत्री महेश्वरी हजारी ने कहा कि संजोग है कि हम मीटिंग के सिलसिले में घर आए थे और हमने सोचा कि निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया जाए हमारे साथ उड़न दस्ता टीम भी है निर्माण गुणवत्तापूर्ण नहीं चल रहा है हम इसकी उच्च स्तरीय जांच करवाएंगे जिस तरह सरकार के पैसे का यह लोग दुरुपयोग कर रहे हैं बरदाश्त करने के लायक नहीं है उच्चस्तरीय जांच के बाद इन्हें दंडित किया जाएगा.


16 करोड़ से अधिक की लागत से अंचल सह प्रशासनिक भवन निर्माण में चल रही अनियमितता को देखने पहुंचे मंत्री 16 करोड़ से अधिक की लागत से अंचल सह प्रशासनिक भवन निर्माण में चल रही अनियमितता को देखने पहुंचे मंत्री Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 23, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.