खसरा और रूबेला के लिए सीएचसी सिंहेश्वर से निकली जागरूकता रैली

मधेपुरा के सीएचसी सिंहेश्वर में खसरा और रूबेला जैसे खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूकता के लिए रैली का आयोजन किया गया. जिसमें ग्रीनफील्ड स्कूल के बच्चों ने सीएचसी सिंहेश्वर से रैली निकाली.


जिसको प्रमुख चंद्र कला देवी, बीडीओ अजीत कुमार, सीओ कृष्ण कुमार सिंह ने झंडा दिखा कर रवाना किया जो सिंहेश्वर के विभिन्न मुख्य मार्गों से हो कर विद्यालय में जाकर समाप्त हुआ. 

वहीं चिकित्सा प्रभारी डा. आनंद भगत ने कहा कि खसरा एक जानलेवा बीमारी है. यह वायरस से फैलता है. श्वसन प्रणाली में मोर्बीली वायरस के जींस पैरामिक्सो वायरस के संक्रमण से होता है. इसके होने से बुखार, खांसी, हमेशा नाक का बहना, लाल आंखें, शरीर में छोटे-छोटे चकत्ते होते हैं. वहीं रूबेला को जर्मन मीजल्स कहा जाता है. यह एक विषाणु जनित संक्रमण है. इससे चेहरे पर लाल, गुलाबी चकते उभरते हैं जो बाद में शरीर के अन्य जगह पर फैल जाता है. गर्भावस्था में रूबेला होने पर गर्भस्थ शिशु को नुकसान पहुंचता है. जिससे बच्चा फिजिकल तौर पर विकलांगता का शिकार हो सकता है. 

इस से बचाव के लिए बिहार सरकार द्वारा 15 जनवरी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. बीएचएम पियूष वर्धन ने बताया कि प्रथम चरण में यह अभियान लगभग 1 माह तक सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान में चलेगा. दूसरे चरण में ऐसे छूटे हुए बच्चे और सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा. 

मौके पर डा. रविन्द्र कुमार, डा. सदफ हयात, डा. जय कृष्ण कुमार, पंसस मुकेश कुमार, ग्रीन फील्ड स्कूल के निर्देशक कुंदन कुमार भगत, रूपेश कुमार, चंदन कुमार, राजेश कुमार झा, अशोक साह, तेज नारायण मंडल, मिथुन कुमार, लैब टेक्नीशियन संजय कुमार, लेखापाल सुभाष कुमार, अंकित कुमार, केयर इंडिया के प्रबंधक कौशल किशोर सिंह, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मनोज केसरी, यक्ष्मा प्रवेक्षक मोनी कुमारी, सोनू भारती, एएनएम सरस्वती राय मौजूद थे.
खसरा और रूबेला के लिए सीएचसी सिंहेश्वर से निकली जागरूकता रैली खसरा और रूबेला के लिए सीएचसी सिंहेश्वर से निकली जागरूकता रैली Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.