स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत हॉली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में दन्त परीक्षण कैंम्प

मधेपुरा के स्थानीय होली क्रॉस स्कूल एवं हॉली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में बद्री मूलो एजुकेशनल सोसायटी के सौजन्य से स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत दन्त परीक्षण कैंम्प शहर के प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डा० प्राची आनंद एवं डा० देवांशु कुमार ने कुल 1000 छात्र-छात्राओं का परीक्षण किया.


इस अवसर पर डा० प्राची ने सम्बोधित करते हुए कहा कि दाँतों की देखभाल सही तरीके से करने पर जीवन पर्यन्त यहाँ तक कि मृत्यु के पश्चात भी दाँत सुरक्षित रहता है. शरीर का अहम हिस्सा हमारा दाँत होता है और इसकी सही देखभाल न करने पर दाँतों में सड़न, इन्फेक्शन और गंभीर परिस्थिति में कैंसर जैसी बीमारी भी होने की संभावना रहती है. दूध के दाँत, और स्थायी दाँत उम्र के साथ जो विकसित होने चाहिए नहीं होने पर चिकित्सकीय सलाह जरूरी है, अन्यथा भविष्य में कई परेशानी होती है. आज कल टॉफी का प्रचलन काफी बढ़ा है, जो कि दाँत में चिपक कर सड़न पैदा करता है. अतः सलाह के तौर पर सुबह-शाम ब्रश अवश्य करें, कुछ भी खाने पर मुँह अवश्य धोयें और दाँतों की गंदगी को समय पर सफाई करायें.

मौके पर सोसायटी के सदस्य कुंदन कुमार, उज्जवल कुमार, अशोक कुमार, विद्यालय प्राचार्य डा० बन्दना कुमारी, शिक्षक सुरंजन कुंडु, प्रदीप हाजरा, रूबी रानी, तथा सभी छात्र-छात्राएँ उपस्थिति थे.

प्राचार्या के कहा कि विद्यालय में इस तरह के कैंम्प लगाने से सामूहिक सफलता मिलती है और छात्र अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहते हैं. कैंम्प के सफल आयोजन हेतु डा० प्राची तथा डा० देवांशु ने  विद्यालय प्रशासन एवं सोसायटी के सदस्यों को स्वास्थ्य जागरूकता हेतु धन्यवाद दिया.
(नि. सं.)
स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत हॉली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में दन्त परीक्षण कैंम्प स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम के तहत हॉली क्रॉस गर्ल्स स्कूल में दन्त परीक्षण कैंम्प Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 12, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.