उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने किया सुपौल में टिश्यू कल्चर लैब का उद‍्घाटन

बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज सुपौल जिला मुख्यालय स्थित बीएसएस कॉलेज परिसर में  2.10 करोड़ की लागत से निर्मित प्लांट टिश्यू कल्चर लैब का उद‍्घाटन किया. 


उद्घाटन के मौके पर सुशील कुमार मोदी के साथ उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, डीएम बैद्यनाथ यादव, एसपी मृत्युंजय कुमार चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं एनडीए कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

सुपौल में टिश्यू कल्चर लैब के उद‍्घाटन के बाद उप मुख्यमंत्री ने लैब का निरीक्षण किया एवं उपलब्ध संसाधन व कार्यों की जानकारी ली. उद‍्घाटन के बाद कॉलेज के सभागार में मुख्य समारोह का आयोजन बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ अवध किशोर राय की अध्यक्षता में किया गया. 

लोगों को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री श्री मोदी ने कहा कि कोसी का इलाका बांस के उत्पादन के लिये काफी बेहतर है. इस लैब की स्थापना से सुपौल व पूरे कोसी क्षेत्र में बांस उत्पादन में एक नयी क्रांति आयेगी और किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी. बताया गया कि शीघ्र ही अररिया में किसानों के लिये प्रशिक्षण केंद्र खोला जायेगा, जिसमें आसाम, त्रिपुरा आदि के विशेषज्ञों द्वारा किसानों को उन्नत नश्ल के बांस उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जायेगा. 

उप मुख्यमंत्री श्री मोदी ने सुपौल में टिश्यू कल्चर लैब की स्थापना में उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव के प्रयासों की सराहना की और वन महोत्सव के अवसर पर सभी नागरिकों को अगले 10 दिनों तक रोज एक पौधा लगाने का आह्वान किया. मौके पर बिहार सरकार के प्रधान सचिव त्रिपुरारी शरण ने समारोह को संबोधित करते बांस की अहमियत के बारे में विस्तार से बताया. 

मौके पर कुलपति श्री राय ने मंडल विश्व विद्यालय में सुविधाओं एवं संसाधनों के अभाव की ओर उप मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने कहा कि 1992 में स्थापना के बावजूद विश्वविद्यालय के विकास के लिये अभी बहुत कार्य किया जाना शेष है. 

इस अवसर पर वन संरक्षक डीके शुक्ला, एनडीए संयोजक नागेंद्र नारायण ठाकुर, जदयू जिलाध्यक्ष राम विलास कामत, भाजपा जिलाध्यक्ष राम कुमार राय, दलित सेना जिलाध्यक्ष विजय पासवान, पूर्व विधायक दिलेश्वर कामैत व किशोर कुमार मुन्ना, डॉ विजय शंकर चौधरी आदि सहित बड़ी संख्या में एनडीए कार्यकर्ता मौजूद थे. (नि. सं.)
उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने किया सुपौल में टिश्यू कल्चर लैब का उद‍्घाटन उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने किया सुपौल में टिश्यू कल्चर लैब का उद‍्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.