बोल बम: दो लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक

मधेपुरा के बाबा नगरी सिंहेश्वर में दो लाख श्रद्धालुओं ने बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक किया. रात 0बजे से ही बोल बम के जयकारे के साथ लोगों का हुजूम मंदिर परिसर में पहुंचने लगा.

क्या बच्चे और क्या बूढ़े सभी आस्था के सैलाब में गोते लगाते मंदिर पहुंच रहे थे. कहीं कांवरियों का हुजूमतो कहीं डाक बम की भीड़, जो धीरे धीरे बढ़ती ही जा रही थी.

मंदिर परिसर में असीमित भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने सरकारी पूजा के बाद रात दो बजे ही देवाधिदेव महादेव के गर्भगृह का पट खोल दिया. पट खुलते ही हर हर महादेव और भोले बाबा की सूरत धरह हो, की जयकारे के साथ श्रृद्धालुओं का हुजूम भगवान आशुतोष पर जलाभिषेक के लिए टूट पड़ा. पर्याप्त पुलिस बल के बावजूद मंदिर परिसर में श्रृद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस के छक्के छूट रहे थे. भीड़ का दबाव बढ़ता ही जा रहा था.

भीड़ को संभालना हो रहा था मुश्किल, सिंहेश्वर मंदिर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात थी लेकिन बाबा भोलेनाथ का पट खुलते ही भीड़ का सैलाब उमड़ पड़ा. इस सैलाब को रोकने के लिए पुलिस कर्मियों को काफी मसक्कत करनी पड़ रही थी. भीड़ बार-बार अनियंत्रित होकर रही थी. भीड़ का आलम यह था कि बाबा मंदिर से शिव गंगा के बाद दो-दो लाईन नाग गेट के बाहर मंदिर रोड तक जा पहुंची. 

पूरी रात श्रृद्धालुओं का आना जारी रहा. देवाधिदेव महादेव के जलाभिषेक के लिए पूरी रात बाबा के जयकारे के साथ श्रृद्धालु सिंहेश्वर पहुंचते रहे. रात में ही श्रृद्धालुओं की भीड़ के कारण प्रतिमा सिंह धर्मशालामंदिर परिसर में तिल रखने की भी जगह नहीं थी. उसके बाद भी श्रृद्धालुओं की भीड़ लगातार बढ़ती ही जा रही थी. किसी भी अनहोनी की आशंका को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने ढाई बजे ही गर्भगृह का द्वार खोल दिया.

मंदिर में रौशनी नही रहने से भी श्रृद्धालुओं को परेशानी हुई. अहले सुबह जब मंदिर के गर्भगृह का पट खोला गया तो दक्षिणी गेट के पास अंधेरा होने के कारण श्रृद्धालुओं को परेशानी हो रही थी. वहीं राम जानकी मंदिर और कृष्ण मंदिर में घुप अंधेरा होने के कारण श्रृद्धालु गिर-पड़ रहे थे. 

प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त रही. सुबह बजे से ही मंदिर परिसर में अधिकारियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया. थानाध्यक्ष बीडी पंडित अपने दल बल के साथ मुस्तैद थे. सीओ कृष्ण कुमार सिंह बार-बार अनियंत्रित हो रहे भीड़ को नियंत्रित करने में लगे रहे. मंदिर कंट्रोल रूम में एसडीओ वृंदा लाल के साथ डीएसपी वसी अहमद मोर्चा जमाये हुए थे. 0बजे डीआईजी सुरेश कुमार भी पहुंच गये. हालांकि उन्होंने मंदिर में बाबा सिंहेश्वर नाथ का पूजन भी किया. जिसके लिए कुछ देर के तक श्रद्धालुओं को रोका भी गया.
बोल बम: दो लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक बोल बम: दो लाख श्रद्धालुओं ने किया बाबा सिंहेश्वर नाथ का जलाभिषेक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 06, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.