भ्रष्ट मनरेगा कर्मी के खिलाफ जिप सदस्य ने शुरू किया आमरण अनशन

मधेपुरा के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय में घैलाढ़ जिला परिषद सदस्य नूतन कुमारी ने सोमवार को भ्रष्ट मनरेगा कर्मी के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठ गई हैं.


उन्होंने अनशन के दौरान कहा कि भ्रष्ट मनरेगा कर्मी के कमीशन से प्रखंड में भयावह स्थिति उत्पन्न हो गई है. जनता के दर्द को सुनने को कोई तैयार नहीं है और जिला प्रशासन मौन साधे हुए हैं. विकास योजनाओं में बिचौलिया हावी है और मनरेगा कर्मी के द्वारा पंचायत प्रतिनिधियों को हक् व अधिकार के साथ मान-सम्मान देने की वजह ठेस पहुंचाने वाले पदाधिकारियों का मनोबल बढ़ता जा रहा है.

उन्होंने कहा कि हमारी मांगे जो हैं वह प्रखंड के जनता की मांग है कि सही मजदूरों को मनरेगा में रोजगार मिले, योजना स्थल पर सही से काम हो, BPL मिट्टी योजनाओं में लाभुकों को कम से कम 7 से 70% मिट्टी मिले, मनरेगा कर्मी की मनमानी नहीं चलेगी, पशु सेट में 50000 PC नहीं चलेगी भ्रष्ट मनरेगा के सुरेंद्र प्रसाद अविलम्ब टर्मिनेट हो, सभी मनरेगा कर्मी का अविलंब तबादला हो, इंदिरा आवास की प्रतीक्षा सूची सभी ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी में चिपकाया जाए, अंचल कार्यालय में धांधली बंद हो और पंचायत में शिविर लगाकर रसीद काटा जाए. जिन गरीब लोगों के पास जमीन का पर्चा नहीं है उन्हें जमीन पर्चा मिले.

उन्होंने कहा, मैंने हमेशा भ्रष्ट लोगों तथा भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने का काम किया है. हमारी मांगों में जब तक कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जाता तब तक अनशन जारी रहेगा.

वहीं युवा शक्ति जिला अध्यक्ष डॉ. बीके आर्यन ने कहा कि मनरेगा कार्यालय के पदाधिकारी से लेकर कर्मचारियों तक अपने मनमाने तरीके से कार्यालय आना, बगैर कमीशन के एक भी कार्य निर्माण नहीं करना आम बात हो गई है. उन्होंने कहा कि पंचायत में हो रहे मनरेगा द्वारा कार्य निर्माण में एक योजना की तीन बार एस्टीमेट बनाया गया है और पंचायत के ऐसे कई वार्ड सदस्यों से नली गली निर्माण कार्य में 7% कमीशन लेकर एस्टीमेट पास करना, कार्य निर्माण की स्थल निरीक्षण नहीं कर बिचौलियों द्वारा कमीशन मंगवा का एस्टीमेट पास किया जाता है.

वहीं लोक जनतांत्रिक पार्टी के प्रखंड युवा अध्यक्ष राज नंदन यादव ने कहा कि मनरेगा कार्यालय दलालों की चपेट में है. जब तक विभागीय कार्रवाई इन सभी कर्मियों के ऊपर नहीं हो जाती तब तक हम सभी जनता और प्रतिनिधि अनशन पर बैठे रहेंगे.

वहीं अनशन में मौजूद जयप्रकाश चौधरी प्रखंड छात्र राजद नेता पवन कुमार, आजाद, मुकेश कुमार, गोपाल चौधरी, महासचिव छात्र नेता बिट्टू कुमार, युवा क्रांति छात्र विकास कुमार, इंदल पासवान, अंकुश कुमार, दीप नारायण राम, सुमित्रा देवी, हम पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष सावित्री देवी, भीखन ऋषिदेव, पीरु राम आदि हजारों की संख्या में लोग अनशन में मौजूद थे.
भ्रष्ट मनरेगा कर्मी के खिलाफ जिप सदस्य ने शुरू किया आमरण अनशन भ्रष्ट मनरेगा कर्मी के खिलाफ जिप सदस्य ने शुरू किया आमरण अनशन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 14, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.