SUNDAY SPECIAL: मिनाक्षी- फाईन आर्ट में इस दक्ष और प्रतिभाशाली कलाकार की रचनात्मकता लोगों को करती है हतप्रभ

कोसी का जिक्र सुनते ही लोगों के मानसपटल पर बाढ़, त्रासदी, बेरोज़गारी और पलायन जैसे शब्द छा जाते हैं. तथापि बात यदि रचनात्मकता की हो तो हम कोसी के लोग अपनी बेटे-बेटियों का गुणगान कर ही सकते हैं.



आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक रूप से पिछड़े होने के बावज़ूद ललित कला के क्षेत्र में यहाँ के नवांकुरों में असीम संभावनाएं हैं. ऐसा नहीं है कि इन्हें ये गुण विरासत में मिला है, बल्कि इसे खुद से विकसित किया है और बिना किसी सहारे के संवार भी रहे हैं. इस कड़ी में आज कायस्थ टोला, सहरसा की रहने वाली मिनाक्षी की चर्चा होगी.
रेलवे में गार्ड के रूप में कार्यरत श्री अरविंद कुमार और पूनम देवी की सुपुत्री मिनाक्षी फाईन आर्ट में एक दक्ष और प्रतिभाशाली कलाकार हैं. बचपन से ही धुन की पक्की मिनाक्षी निरंतर परिश्रम करते हुए ललित कला में सिद्धहस्त हो रही हैं. मॉडर्न आर्ट, पोर्ट्रेट, एब्सट्रैक्ट पेंटिंग और मिथिला पेंटिंग में मिनाक्षी की कलाकारी को देखकर लोग हतप्रभ हो जाते हैं.

मिनाक्षी की शिक्षा-दीक्षा सहरसा से ही हुई. ये गणित से स्नातक और ललितकला में ‘विशारद’ हैं. जिलास्तरीय युवा उत्सव प्रतियोगिता में ये अबतक दो बार सर्वश्रेष्ठ कलाकार का पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं.

चार भाई बहन में मिनाक्षी सबसे छोटी हैं. इनके पापा इनकी कला देखकर प्रसन्न रहते हैं और बताते हैं कि बचपन में ही इन्होंने अपनी बेटी की कला को भांप लिया था परंतु साधनहीनता आड़े आ रही थी. फिर किसी ने इन्हें श्री योगेन्द्र ‘योगी’ और श्री शिंकू आनंद के बारे में कहा जो पेंटिंग का प्रशिक्षण केंद्र चलाते हैं. मिनाक्षी इन दोनों गुरूओं के मार्गदर्शन में ललितकला के गुर सीखने लगी.

चर्चा से दूर रहने वाली मिनाक्षी को भावपूर्ण पोर्ट्रेट-वर्क करना ज्यादा रूचिकर लगता है. घरेलू कार्यों में अपनी माँ का हाथ बंटाते हुए मिनाक्षी प्रतिदिन चित्रकला का अभ्यास करती है. ये अभ्यास को चित्रकला के लिए सबसे जरूरी चीज मानती हैं और कहती हैं कि निरंतर अभ्यास से ही दक्षता आती है. पेंटिंग की पारंपरिक चीजों से इतर नित नए-नए चीजों का प्रयोग करना इन्हें बहुत भाता है.

कोसी की रचनात्मकता पूरे भारत में सर चढ़ कर बोल रही है और देखा जाय तो इसके पीछे मिनाक्षी समेत कई अन्य बेटियाँ इलाके की शान बनकर हमें गर्व करने का मौका दे रही है, जो बेहद सुखद अहसास है.
SUNDAY SPECIAL: मिनाक्षी- फाईन आर्ट में इस दक्ष और प्रतिभाशाली कलाकार की रचनात्मकता लोगों को करती है हतप्रभ SUNDAY SPECIAL: मिनाक्षी- फाईन आर्ट में इस दक्ष और प्रतिभाशाली कलाकार की रचनात्मकता लोगों को करती है हतप्रभ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.