टीकाकरण के बाद बच्चे की मौत पर भड़के ग्रामीण: किया सड़क जाम

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के रसलपुरधुरिया पंचायत के सौतारी में बीते शुक्रवार को आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 2 पर टीकाकरण के बाद तबीयत बिगड़ने के बाद एक बच्चे की मृत्यु हो गई. ग्रामीणों ने आक्रोश में चौसा -मधेपुरा सड़क को रसलपुर धुरिया मोड़ को घंटो जाम कर दिया.
      ग्रामीणों का कहना था कि टीका लगाने के बाद बच्चों को तेज बुखार आया और बच्चा चल बसा और गॉंव में करीब दर्जनों बच्चे बीमार है. बीमार बच्चे को भी बुखार है. बीमार बच्चों को चौसा अस्पताल लाकर इलाज किया जा रहा है. सड़क जाम से आवागमन पर प्रतिकूल असर देखा गया. सड़क पर वाहनों की लंबी कतार रही.
        बताया जाता है कि आंगनबाड़ी केंद्र पर प्रत्येक माह पड़नेवाले बच्चों को टीकाकरण बीते शुक्रवार को दिया गया. चौसा अस्पताल की नर्स कल्पना कुमारी द्वारा बच्चों को टीकाकरण किया गया. टीकाकरण में दर्जनों बच्चे शामिल हैं. धुरिया सौतारी निवासी अमोद यादव, लड्डू यादव, विजय राय, मनोज कुमार, रंजीत यादव आदि ने बताया कि शाम को अचानक बच्चों को तेज बुखार आ गया. पूरा शरीर गर्म हो गया. प्रायः ये हाल सभी टीकाकरण किये बच्चे की हुई. जब सुबह हुई तो पता चला कि अनुज कुमार यादव के पांच माह के पुत्र सत्यम की मौत हो गई. मौत की खबर पूरे गांव में आग की तरह फ़ैल गई. सभी लोगों ने अपने अपने बच्चे को जब देखा तो सब की हालत अत्यंत ही दयनीय थी. बच्चे की मौत से माँ कविता देवी एवं अन्य परिजनों का हाल बुरा है. घर में मातमी सन्नाटा पसरा है.  ग्रामीण बताते हैं कि इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दिया गया तो बच्चे को देखने के लिये कोई नहीं आया. बताया जाता है कि लोग आक्रोशित होकर सड़क को जाम कर दिया.
      बताया जाता है कि एक दर्जन से अधिक बच्चे बीमार है. काफी जद्दोजहद केबाद एम्बुलेंस आया और बच्चे को इलाज के लिये चौसा लाया गया, जिसमें परमेश्वर टुठु के तीन माह केपुत्र महेश कुमार,जंझु टूठु केतीन माह के सूरज कुमार,अशोक यादव के 18 माह केअमन कुमार,अशोक यादव के18 माह के गौरव कुमार,प्रकाश यादव के2 साल के सुमन कुमार,अमोद यादव की तीन माह की पुत्री सहेली कुमारी,अजय कुमार यादव के 4 माह के पुत्र अभिषेक कुमार, खिलाड़ी यादव के 6 माह के पुत्र सुमन कुमार,रंजीत यादव के5 माह के पुत्र दिनकर कुमार,मनोज कुमार के6 माह के पुत्र शिवम कुमार, विजय राय के6 माह केपुत्र कौशल कुमार गंभीर रूप से बीमार है जिसे अस्पताल लाया गया है.
      बीमार बच्चे एव मृतक के परिजनों समेत स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर दिया. सड़क जाम की सूचना मिलते ही थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह एवं स्वास्थ्य प्रबंधक मु0 शाहनवाज मौके पर पहुँच कर ग्रामीणों को समझा ने का प्रयास किया. ग्रामीण मुआवजे की मांग एवं दोषी पर कार्रवाई की मांग कररहे थे.अधिकारियों द्वारा काफी समझाने के बाद जाम को तुड़वाया गया. स्वास्थ्य प्रबंधक कहते हैं कि पेंटावैन्ट सुई से बुखार आना आम बात है. जहाँ यूनिसेफ सत्य प्रतिसत टीकाकरण करवाने के लिए तरह तरह के फार्मूले को अपनाते है वही इस तरह के खबरों का असर पर सकता है।
     वही चौसा प्राथमिक स्वास्थ केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी अजय सिन्ह का कहना है की टीका लगने से बुखार आना आम बात है और टीका के समय बताया भी जाता है कि बच्चे को बुखार आएगा और साथ में पारासिटामोल की दवा भी दी जाती है जिसकी मात्रा भी बताई जाती है. बुखार आने पर बच्चे को देने को कहा जाता है. मामला जाँच का है.
टीकाकरण के बाद बच्चे की मौत पर भड़के ग्रामीण: किया सड़क जाम टीकाकरण के बाद बच्चे की मौत पर भड़के ग्रामीण: किया सड़क जाम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 05, 2016 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.