कैसे करें सिविल सेवा की तैयारी?: सिविल सेवा में चयनित वर्चस्व से खास बातचीत

बिहार का मधेपुरा. शैक्षणिक रूप से पिछड़ा हुआ जिला. भले ही कुछ लोग बड़े-बड़े दावे करते हों, पर सच को झुठलाया नहीं जा सकता. कदाचार के माहौल में पढ़ाई और मिहनत का माहौल भी बड़ी मुश्किल से अब बनता दिख रहा है.
हालाँकि इस सच से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि माहौल पहले भी जैसा भी रहा हो, जिसने मधेपुरा में भी तबियत से पत्थर उछाला उसने आसमां में सुराख कर दिखाया.
      ऐसा ही एक नाम वर्चस्व का है जिन्होंने वर्ष 2013 में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपना वर्चस्व कायम किया. मधेपुरा नगर परिषद् के विद्यापुरी वार्ड नं. 18 के रहने वाले और डॉ० कौशल किशोर मंडल के पुत्र वर्चस्व वर्तमान में उत्तराखंड के चकराता कैंट में Indian Defence Estate Service में Chief Executive Officer के पद पर हैं. वर्ष 2013 की सिविल सेवा परीक्षा में वर्चस्व को 806वां रैंक हासिल हुआ था.
      07 फरवरी 1981 को जन्मे वर्चस्व की प्राथमिक शिक्षा 5वीं क्लास तक मधेपुरा के मॉडर्न पब्लिक स्कूल में हुई थी और फिर क्लास 6 से 10 तक ज्ञान निकेतन पटना में. 11वीं और 12वीं सेंट जेवियर रांची से करने के बाद वर्चस्व ने ग्रेजुएशन रामजस कॉलेज, दिल्ली से किया.
      वर्चस्व मानते हैं कि उनके जीवन में बीच में भले ही थोड़ा भटकाव आया हो, पर जब पढ़ाई का जूनून उनके अंदर पैदा हुआ तो फिर उन्हें अपने ऊपर इस बात का भरोसा हो ही गया कि आज न कल सफलता उनके कदम चूमेगी.
      होली में घर आये अपनी जन्मभूमि मधेपुरा से अत्यधिक लगाव रखने वाले और मधेपुरा टाइम्स के नियमित पाठक वर्चस्व का जब आज वापस सेवा में लौटने से पहले मधेपुरा टाइम्स कार्यालय आना हुआ तो हमने उनसे मधेपुरा के छात्रों के लिए उपयोगी साबित होने वाले कई सवाल पूछे. वर्चस्व का कहना था कि तैयारी करने वाले छात्रों के मन में विश्वास होना चाहिए कि वे इसे कर सकते हैं. विषयों के चयन के तरीके पर भी उन्होंने कई टिप्स छात्रों के लिए दिए. संसाधन की कमी वाले मधेपुरा के छात्र यहाँ रहकर कैसे तैयारी करें, इसका भी समाधान वर्चस्व ने बताया. उन्होंने कहा कि इंटरनेट की दुनियां में आपके पास सबकुछ है. यदि आपके पास इच्छाशक्ति और आत्मबल है तो फिर यकीन मानिये सफलता आपसे दूर नहीं.
      वर्चस्व ने मधेपुरा टाइम्स के माध्यम से मधेपुरा तथा इस इलाके के छात्रों के लिए क्या-क्या कहा, पूरा इंटरव्यू सुनने के लिए यहाँ क्लिक करें.
(ब्यूरो रिपोर्ट)
कैसे करें सिविल सेवा की तैयारी?: सिविल सेवा में चयनित वर्चस्व से खास बातचीत कैसे करें सिविल सेवा की तैयारी?: सिविल सेवा में चयनित वर्चस्व से खास बातचीत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 07, 2015 Rating: 5
Powered by Blogger.