मधेपुरा में मगरमच्छ को पीट-पीट कर मार डाला

|आर. एन. यादव|23 सितम्बर 2014|
मधेपुरा में एक मगरमच्छ को लोगों ने पीट-पीट कर मार डाला. मरने के बाद पोस्टमार्टम कराने के हेतु मृत मगरमच्छ को लेने पहुंचे वन विभाग के अधिकारी. काश! अधिकारी यही चुस्ती पहले दिखाते तो मगरमच्छ की जान बच जाती.   
      मधेपुरा के उदाकिशुनगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित हरैली नदी में एक सप्ताह पूर्व अचानक एक मगरमच्छ आ गया था. इसकी सूचना ग्रामीणों ने जिला प्रशासन सहित वन विभाग के अधिकारी को भी दी थी. लेकिन वन विभाग के अधिकारी और स्थानीय प्रशासन द्वारा मगरमच्छ को बचाना तो दूर कोई अधिकारी इसे देखने तक नहीं पहुंचा, जिसके कारण भयभीत ग्रामीणों ने बीती रात मगरमच्छ को पीट-पीट कर मार डाला.
        मगरमच्छ को मारने के बाद लोगों ने मृत मगरमच्छ को उदाकिशुनगंज प्रखंड मुख्यालय के एन0एच0 106 पर लाकर रख दिया जहाँ इस मृत मगरमच्छ के मौत कका तमाशा देखने के लिए बड़ी भीड़ उमड पड़ी. 

दुर्लभ प्राणी को बचाने में अधिकारी रहे लापरवाह: देखा जाय तो एक दुर्लभ प्राणी को बचाने का कर्त्तव्य किसी भी संवेदनशील व्यक्ति या प्रशासन का होना चाहिए. ऐसा नहीं है कि इस मगरमच्छ को बचाने के लिए लोगों ने पहल नहीं की. कई ग्रामीणों का दावा है कि हरैली नदी में मगरमच्छ होने की सूचना उन्होंने जिला प्रशासन सहित वन विभाग के अधिकारी को भी दी थी, ताकि मगरमच्छ  को पकड कर किसी चिड़ियाघर तक सुरक्षित पहुंचाया जा सके, लेकिन जब सभी अधिकारियों ने इस बात को नजरअंदाज कर दिया तब जाकर भयभीत लोगों ने बीती रात मगरमच्छ  को लाठी-डंडा से पीट-पीट कर मार डाला.
      हैरत की बात यह रही कि पहले तो अधिकारियों ने इस जानवर की जान बचाने के कोई प्रयास नहीं किये पर अब उदाकिशुनगंज के वन विभाग के रेंजर का कहना है कि पोस्टमार्टम रिर्पोंट आने के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.
मधेपुरा में मगरमच्छ को पीट-पीट कर मार डाला मधेपुरा में मगरमच्छ को पीट-पीट कर मार डाला Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 23, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.