खाप का भी बाप निकला मधेपुरा की एक पंचायत: सर मुंडवा कालिख-चूना लगाकर दो लड़कों को घुमाया पूरा गाँव

मधेपुरा में एक पंचायत का ऐसा फैसला सामने आया है जिसने न सिर्फ मानवाधिकार का सरासर उल्लंघन किया है बल्कि मानवता को भी शर्मशार कर दिया है.
      एक तालिबानी फैसले में मधेपुरा जिले के बिहारीगंज के मधुकरचक गाँव में पंचायत ने न सिर्फ दो लड़कों को सर मुंडवा कर कालिख-चूना लगाकर पूरे गाँव में घुमाया बल्कि दोनों युवकों पर एक-एक लाख का जुर्माना भी ठोंक दिया है.
      घटना आज दिन की है जब दो युवकों के साथ ऐसे गैरकानूनी और घृणित कृत्य को अंजाम दिया जा रहा था और वहाँ का समाज पंचायत के फैसले को चुपचाप देख रहा था.
      सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक़ दोनों युवकों पर गाँव की किसी लड़की के साथ छेड़खानी का आरोप था. बताया जाता है कि लड़की के पिता ने पुलिस में शिकायत की तो पुलिस दोनों युवकों को थाने पर कई घंटे रखा और बाद में ग्रामीणों के अनुरोध पर छोड़ दिया. पर उसके बाद ग्रामीणों की पंचायत ने जो फैसला सुनाया उसने मधेपुरा को शर्मशार कर दिया. दोनों युवकों के पहले सर मुंडे गए और फिर सर पर कालिख और चूना लगाकर गाँव घुमा दिया. सूत्रों का कहना है कि पंचायत में दोनों लड़कों के अभिभावकों पर एक-एक लाख रूपये का जुर्माना भी ठोका गया है.
      इस पूरे प्रकरण में एक और शर्मनाक बात यह बताई जा रही है कि एक आरोपी मधुकर चक के उप-मुखिया का पुत्र है जिसे मुखिया, पूर्व मुखिया और पूर्व प्रमुख की उपस्थिति में ऐसी सजा सुनाई गई.
      पूरे प्रकरण में सबसे बड़ा सवाल यह है कि दोनों युवकों के खिलाफ पंचायत ने किस नियम के तहत ऐसा संगीन फैसला सुना दिया और बिहारीगंज पुलिस ने अबतक ऐसे कुकृत्य को अंजाम देने वाले ग्रामीणों में से कितने को गिरफ्तार किया है? मामला अत्यंत ही गंभीर है और उस अनुमंडल से जुडा है जहाँ के पुलिस अधिकारी अभी सूबे के डीजीपी पद की शोभा बढा रहे हैं.
(ए० सं०)
खाप का भी बाप निकला मधेपुरा की एक पंचायत: सर मुंडवा कालिख-चूना लगाकर दो लड़कों को घुमाया पूरा गाँव खाप का भी बाप निकला मधेपुरा की एक पंचायत: सर मुंडवा कालिख-चूना लगाकर दो लड़कों को घुमाया पूरा गाँव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 16, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.