निर्दय माँ ने कलेजे के टुकड़े को फेंका नाली में, प्रेम या सेक्स सम्बन्ध से पैदा नाजायज बच्चा होने की आशंका: कोशी के इलाके में अधिकांश घरों में बेटी पैदा होना 21 सदी में भी माना जाता है अभिशाप

 |मुरारी कुमार सिंह|25 मई 2014|
मधेपुरा नगर परिषद् क्षेत्र के वार्ड नं. 13, मस्जिद चौक के निकट आज सुबह एक नाली में एक नवजात की लाश मिलने से इलाके में सनसनी फ़ैल गई. बच्चा कपड़े में लपेटा हुआ है और पानी में उसका शरीर फूला हुआ लग रहा था.
      लाश को देखने उमड़े लोगों में इस नवजात को लेकर तरह-तरह की चर्चा हो रही थी. कुछ लोग जहाँ इसे बेटी होने के कारण फेंक देने की बात कह रहे थे वहीँ अधिकाँश लोगों का कहना था कि ये किसी की नाजायज संतान होगी जिसे समाज में बदनामी के डर से माँ ने फेंक दिया होगा.
      लोग बच्चे के माता पिता को कोस रहे थे, जिन्होंने इस मासूम को मरने के लिए नाले में फेंक दिया होगा.

बेटी होना रही होगी वजह या प्रेम/सेक्स संबंधों में पैदा हुई होगी यह संतान:  समाज भले ही अपने को 21 वीं सदी का मान रहा हो, पर अभी भी 90% परिवार बेटी के पैदा होने पर मायूस हो जाता है. समाज के कई कथित इज्जतदार लोग भी पहली दफा भले ही बेटी या बेटे को खुशी से अपना ले, पर पहली बार बेटी होने पर दूसरी बार वे अल्ट्रासाउंडकी तकनीक से यह पता करना सुरक्षित समझते हैं कि गर्भ में बेटा तो है न ! हम यह बात दावे के साथ कह सकते हैं कि अभी भी ऊपर से भले ही बहुत से डॉक्टर यह दावा करे कि उनके यहाँ लिंग परीक्षण नहीं होता है, पर कुछ पैसे की लालच में वे गर्भ में पल रहे शिशु का लिंग बताने में नहीं हिचकते हैं. गर्भ में बेटी होने पर चिकित्सक की मदद से गर्भपात करा दिया जाता है.  
       नाली, झाड़ी या सड़क के किनारे में फेंके जाने वाले बच्चों में से कुछ के नाजायज संतान होने की भी आशंका बनी रहती है. प्रेम संबंधों या फिर चरित्रहीनता में बनाये सेक्स संबंधों में भी गर्भ ठहर जाना मधेपुरा जैसे कस्बाई इलाके के लिए नई बात नहीं है. आधुनिकता के पीछे अंधी दौर में सेक्स सम्बन्ध बनने और बच्चों पर अभिभावकों की पकड़ ढीली हो जाने के कारण समाज में अवैध संबंधों में दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति हो रही है. ऐसे में गर्भ ठहरने पर शुरूआती महीनों में मैनेज न कर पाने की वजह से भी ऐसे बच्चे जन्म ले लेते हैं और प्रेमी द्वारा बच्चे को नहीं अपनाने के कारण इनकी मौत नाले में होती है.
निर्दय माँ ने कलेजे के टुकड़े को फेंका नाली में, प्रेम या सेक्स सम्बन्ध से पैदा नाजायज बच्चा होने की आशंका: कोशी के इलाके में अधिकांश घरों में बेटी पैदा होना 21 सदी में भी माना जाता है अभिशाप निर्दय माँ ने कलेजे के टुकड़े को फेंका नाली में, प्रेम या सेक्स सम्बन्ध से पैदा नाजायज बच्चा होने की आशंका: कोशी के इलाके में अधिकांश घरों में बेटी पैदा होना 21 सदी में भी माना जाता है अभिशाप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 25, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.