विवाह पूर्व यौन सम्बन्ध मर्जी की बात है !

|वि० सं०|27 नवंबर 2013|
भारत की बदलती हवा ने मानो सब कुछ बदल कर रख दिया है. महज कुछ दशक भर पहले जहाँ लड़के और लड़कियों की दोस्ती को संदेह की नजर से देखा जाता था वहीं अब ऐसी दोस्ती को सामजिक स्वीकृति भी मिलती जा रही है. महानगरों में चल रहे लिव-इन-रिलेशनशिप पर बहस का दौर जारी है.
      क्या विवाह पूर्व यौन सम्बन्ध जायज है या फिर ये है गलत ? SEP सर्वे (www.sepsurvey.com) पर जब इस विषय पर ऑनलाइन पोल शुरू हुए तो लोगों के विचार भी सामने आने लगे. हालांकि सर्वे अभी जारी है पर अबतक प्राप्त रुझान भी चौंकाने वाले हैं. जहाँ 30% लोगों का कहना है कि विवाह पूर्व यौन सम्बन्ध गलत है, वहीं 19% कहते हैं कि ये गलत नहीं है. 3% ऐसे भी है जो इस प्रश्न पर कुछ नहीं कह सकते, पर सबसे ज्यादा 46% लोग मान कर चल रहे हैं कि ये मर्जी की बात है.
      जाहिर है, बदलता भारतीय समाज बहुत कुछ स्वीकार करने लगा है और इसे समाज की उन्नति कही जाय या अवनति, ये तो अलग बहस का मुद्दा है पर इस सच्चाई से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि समाज में विवाह पूर्व यौन सम्बन्ध के मामले बढ़ रहे हैं.
विवाह पूर्व यौन सम्बन्ध मर्जी की बात है ! विवाह पूर्व यौन सम्बन्ध मर्जी की बात है ! Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 27, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.