सावन की पहली सोमवारी को सिंहेश्वर में उमड़ी लाखों की भीड़

(फोटो: ब्यूटी यादव)
(फोटो: ब्यूटी यादव)
 |नि० प्र०|29 जुलाई 2013|
बिहार का देवधर कहे जाने वाले सिंहेश्वर स्थान में सावन की पहली सोमवारी को उमडी लाखों श्रद्धालुओं की भीड. इस अत्यंत ही शुभ माने जाने वाले दिन को लाखों श्रद्धालुओं ने सिंहेश्वर मंदिर के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया. बता दें कि सावन की पहली सोमवारी को देश-विदेश से लोग यहाँ जलाभिषेक को आते हैं. शिव भक्तों में यह मान्यता प्रचलित है कि सावन में जो श्रद्धालु सच्चे मन से कोई मन्नत लेकर आते हैं उनकी मन्नत बाबा भोलेदानी अवश्य ही पूरी करते हैं. पौराणिक कथा के अनुसार राजा दशरथ ने भी त्रेता युग में सावन में ही पुत्र प्राप्ति की मनोकामना लेकर भोले बाबा के पास आये थे और सिंहेश्वर में ही पुत्रेष्ठि यज्ञ किये थे. तब जाकर राजा दशरथ को चार पुत्र की प्राप्ति हुई थी.
      आज मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमरने लगी थी. भीड़ के अनुमान को पहले से ही लगाकर मंदिर प्रशासन ने हर तरह के इन्जामात कर रखे थे. सावन की सोमवारी के मद्देनजर मधेपुरा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने भी कल ही सिंहेश्वर जाकर सारी व्यवस्था का जायजा ले लिया था. पुलिस की पुख्ता व्यवस्था थी. महिला श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने के लिए महिला पुलिस बल को भी प्रतिनियुक्त किया गया था. मधेपुरा के एसडीओ बिमल कुमार सिंह, सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के व्यवस्थापक महेश्वर सिंह, सदस्य दिवाकर सिंह आदि भी इस मौके पर मौजूद थे.
यहां पर आने वाले कांवरियों की मंदिर परिसर में नहलाने व सेवा करने की भी मंदिर प्रशासन ने व्यवस्था कर रखी थी. कुल मिलाकर इस बार की व्यवस्था पूर्व के सालों से बेहतर थी. मंदिर की सजावट भी उम्दा तरीके से की गई थी. बोलबम के नारे से मानो पूरा सिंहेश्वर ही गुंजायमान था.
सावन की पहली सोमवारी को सिंहेश्वर में उमड़ी लाखों की भीड़ सावन की पहली सोमवारी को सिंहेश्वर में उमड़ी लाखों की भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 29, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.