गहन नियमित टीकाकरण का यूनिसेफ और मीडिया ने किया विजिट

 |रूद्र नारायण यादव| 04 जून 2013|
मधेपुरा जिले में गहन नियमित टीकाकरण कार्य के दौरान आज यूनिसेफ के अधिकारियों ने स्थानीय मीडिया के साथ मिलकर कई टीकाकरण सत्र स्थल का गहन निरीक्षण किया जहाँ कार्य संतोषप्रद पाया गया और मीडिया के साथ विजिट को देख लोगों में भी टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ती हुई दिखाई दी.
      मालूम हो कि भारत सरकार ने वर्ष 2013 को नियमित टीकाकरण की गहनता का वर्ष घोषित किया है. इस अभियान के तहत जिले में 03 जून से 08 जून तक गहन प्रतिरक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया है. इसमें सभी 02 साल की उम्र तक के बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाना है जो किसी कारणवश प्रतिरक्षित नहीं हो पाए हैं. इसके साथ-साथ सभी गर्भवती महिलाओं को भी प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस गहन प्रतिरक्षित सप्ताह के दौरान बच्चों को सात जानलेवा बीमारियों से बचाव के टीके लगाये जा रहे हैं जिसमें तपेदिक, डिप्थेरिया, काली खांसी, टेटनस, खसरा, हेपेटाइटिस बी और पोलियो जैसे खतरनाक जानलेवा रोग शामिल हैं.
      यूनिसेफ के अधिकारी और मधेपुरा टाइम्स सहित इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रमुख पत्रकारों ने एक साथ ग्रामीण इलाके के लोगों को टीकाकरण की महत्ता को बताया और अपने-अपने बच्चे को स्थानीय आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा अन्य टीकाकरण स्थल नियमित टीके लगवाने की सलाह दी ताकि उनके बच्चे रोगमुक्त रह सके. यूनिसेफ के अधिकारियों ने कहा कि डीपीटी के पहले टीके के बाद बच्चे को हलका बुखार आ सकता है जो कुछ घंटों के बाद स्वत: ठीक हो जाता है. इससे माताओं को घबराने की जरूरत नहीं है.
      मालूम हो कि एफआरडीएस (Formative Research Development Society) के रिपोर्ट के मुताबिक़ बिहार में पूरी तरह से प्रतिरक्षित बच्चों की संख्यां 67% है इसलिए आई.आर.आई. सप्ताह का आयोजन कर राज्य भर में प्रतिरक्षण कवरेज को बढ़ाकर 85% करने का लक्ष्य रखा गया है जिसके तहत इस सप्ताह को गहन नियमित टीकाकरण का सप्ताह मनाया जा रहा है.
      इस मौके पर मधेपुरा जिले में चल रहे साप्ताहिक टीकाकरण कार्यक्रम के निरीक्षण में यूनिसेफ के एसआरसी अभय कान्त श्रीवास्तव, एसआरटीसी संतोष कुमार, एसएमसी मुकेश कुमार झा तथा एसएमसी संतोष कुमार शामिल थे.  
गहन नियमित टीकाकरण का यूनिसेफ और मीडिया ने किया विजिट गहन नियमित टीकाकरण का यूनिसेफ और मीडिया ने किया विजिट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 04, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.