महादलितों और भूस्वामियों में खूनी जंग की आशंका

 |राजीव रंजन|20 मई 2013|
सरकार भले ही महादलितों के विकास के लिए कई योजनाएं चला रही हो पर बिहार में उन योजनाओं का असली लाभ तो अधिकारी और बिचौलिए ही उठा लेते हैं और कहीं-कहीं इन महादलितों की करतूत अब सामजिक सौहार्द को भी बिगाड़ने का काम कर रही है.
      जिले के मुरलीगंज थाना के जोरगामा गाँव में महादलितों ने भूस्वामियों की छ: एकड़ जमीन पर जबरन कब्ज़ा कर खूनी संघर्ष की आशंका उत्पन्न कर दी है. जबरदस्ती की हद तो देखिये कुछ दिन पहले से शुरू हुआ ये जबरन कब्ज़ा भूस्वामियों की जमीन के कुछ न कुछ अंश पर लगातार हो रहा है. और महादलितों ने जमीन पर कब्ज़ा के उद्येश्य से उस पर फूस के घर भी बना डाले हैं. हालत ये हो गई है कि भूस्वामी सीधा कहते हैं कि बारूद का ढेर खड़ा हो गया है और इसमें एक तीली भर लगाने की जरूरत है.
      आक्रोशित भूस्वामियों ने स्थानीय थाना, एसपी और डीएम से न्याय की गुहार लगाई है. थानाध्यक्ष ने पहले तो महादलितों को काफी समझाने-बुझाने का प्रयास किया पर जब वे नहीं माने तो स्थिति बेकाबू देखकर मुरलीगंज थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार मिश्रा ने मधेपुरा के एसडीओ को त्राहिमाम सन्देश भेज दिया है. अब कब्ज़ा की हुई जमीन पर 107 और 144 धारा लगाने की तैयारी कर दी गई है.
      पीड़ित भूस्वामियों में से बिजेन्द्र प्रसाद राय तथा नीरज कुमार राय जैसे लोग कहते हैं कि सुशासन में जहाँ पुलिस और प्रशासन खुद को सक्रिय और तुरंत न्याय दिलाने के बड़े-बड़े दावे करते हों वहां ऐसी घटनाएं दुखद हैं.
      जो भी हो, प्रशासन यदि जल्द कोई कदम नही उठाती है तो यहाँ कभी भी शुरू हो सकता है खूनी जंग.
महादलितों और भूस्वामियों में खूनी जंग की आशंका महादलितों और भूस्वामियों में खूनी जंग की आशंका Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 20, 2013 Rating: 5

1 comment:

  1. pure Bihar mein jab purane zamane ke jamindaron ki jameen pe kabja kiya gaya toh woh loga apni jameen ko saste dam pe bech ke nikal liye..in logon ke pas sahron me ghar , achi naukriyan aur business tha..lekin jab chote kisano ki jameen pe kabja hota hai toh khooni sanghars hota hai kyunki ye unke zindagi aur maut ka sawal hota hai.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.