सिंघेश्वर मेला का हुआ उदघाटन: भव्य मेला का आगाज

 |वि.सं.|10 मार्च 2013|
भारत प्रसिद्ध बिहार के मधेपुरा जिले में लगने वाले सिंघेश्वर मेला का उदघाटन आज कोसी के आयुक्त बिमलानंद झा के द्वारा लाल फीता काटकर किया गया. उदघाटन के समय मंत्रोच्चारण के बीच सिंघेश्वर मंदिर के वरीय पुजारी मणिकांत ठाकुर ने उन्हें माला पहनाई और भगवान शंकर से उनके दिनानुदिन उन्नति के पथ पर अग्रसर होने की मंगलकामना की. मौके पर उपस्थित मधेपुरा के जिलाधिकारी उपेन्द्र कुमार, सहरसा के जिलाधिकारी सतीश चन्द्र झा, पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार शाह का भी मंदिर की ओर से फूल-मालाओं से स्वागत किया गया.
          मेले के उदघाटन के बाद आयुक्त बिमलानंद झा ने मेले की दुकानों का भी फीता काटकर उदघाटन किया. सिंघेश्वर मंदिर न्यास समिति की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री झा ने भगवान शंकर की महिमा का बखान करते हुए कहा कि पूरा संसार ही शिवमय है जो कुछ है वो शिव है और जो शिव है वही सुन्दर है और शक्ति है. उन्होंने कहा कि शिवजी से हमें शिक्षा लेनी चाहिए. उन्हें खाने, पहनने और रहने के लिए कुछ नहीं चाहिए. उनके जीवन से सीख लेकर हमें भी संतोष रखना चाहिए. उन्होंने कहा कि समर्पित भाव से एक लोटा जल से उनकी की जाने वाली पूजा काफी है. हमें सर्वधर्म सदभाव का पालन करते हुए भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए.
          इस अवसर पर मधेपुरा के जिलाधिकारी उपेन्द्र कुमार ने कहा कि मुझे यहाँ सारे लोगों में भगवान शिव ही नजर आ रहे हैं. अपने बारे में उन्होंने बताते हुए कहा कि उनके जीवन में भी भगवान शिव की बहुत ही महिमा रही है. बाबा की कृपा से वे देवघर के एसडीओ और फिर वहीं डीएम भी बने. उनकी महिमा अपरिमित है, मापी नहीं जा सकती, अकथनीय है कह नहीं सकता. ये भाव की चीज है, कुछ करने की जरूरत नहीं है सिर्फ शुद्ध मन से उनके आश्रय हो जाना है.
          सहरसा के जिलाधिकारी सतीश चन्द्र झा ने भगवान शंकर को पाने के लिए पूजा में आडम्बर नहीं करें. मन को देखें तो शिव का साक्षात्कार हो सकता है. मधेपुरा के पुलिस अधीक्षक ने स्थानीय लोगों से अपील की कि वे बाहर से आये लोगों का सहयोग करें ताकि आगे एक महीने तक सिंघेश्वर का माहौल अच्छा बना रहे. कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन ट्रस्ट से सचिव एसडीओ संजय कुमार निराला ने किया और कहा कि उन्होंने गत वर्ष इसी मंच से मेले को बड़ा बनाने का वादा किया था जो पूरा हुआ है और यदि अगले साल भी रह गए तो इससे भी बड़ा मेला लोगों को देखने को मिलेगा.
सिंघेश्वर मेला का हुआ उदघाटन: भव्य मेला का आगाज सिंघेश्वर मेला का हुआ उदघाटन: भव्य मेला का आगाज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 10, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.