क्रिसमस में फेसबुक पर वायरस का आतंक और उससे बचने के उपाय

अभी हाल में फेसबुक यूजर अश्लील सन्देश वाले लिंक के परेशानी से ठीक तरह उबर भी नहीं पाए थे की हैकर्स ने क्रिसमस विशेष वायरस को फेसबुक साइट्स पर डाल दिया. इस वायरस ने महज एक दिन में ही फेसबुक टीम और करोड़ों फेसबुक यूजर को परेशानी में डाल रखा हैं. इस नए वायरस के जरिये हैकर्स किसी भी मित्र के नाम से टेग किया हुआ “हैप्पी क्रिसमस” सन्देश का एक लिंक उपयोगकर्ता के वाल पर भेजता हैं जिसमें और भी 28 मित्र टेग हुए रहते हैं. जैसे ही उपयोगकर्ता उस लिंक पर क्लिक करता हैं वह वायरस खुद-ब-खुद बिना किसी जानकारी को  दिए पुरे फ्रेंड्स लिस्ट को हैक करता हैं और एक बार में 29 फ्रेंड को उसी सन्देश में टेग करके उनके वाल पर पोस्ट कर देता हैं. उपयोगकर्ता को पता भी नहीं चलता और उसका पूरा प्रोफाइल हैक हो चूका होता हैं जिसमे उपयोगकर्ता के पर्सनल दस्तावेज़, जानकारीयां और फोटो रखी होती हैं.
आम उपयोगकर्ता को तो इस वायरस से कोई खास फर्क नहीं पड़ता परन्तु अगर कोई खास उपयोगकर्ता हो या फिर किसी ने कोई गोपनीय दस्तावेज़, जानकरियाँ या निजी फोटो अपने प्रोफाइल में रखा हो तो निश्चित रूप से उसे चोरी कर लिया जाता हैं जिसका बाद में कोई गलत उपयोग किया जा सकता हैं.
फेसबुक में आने वाले वायरस से बचने के उपाय-
*अपने प्रोफाइल के वाल को हमेशा लौक (LOCK) करके रखें.
*प्राइवेसी सेट्टिंग में जा कर टेग को डिसेबल करके रखें
*किसी अनजाने लिंक पर सीधे क्लिक न करें
*किसी लिंक की विश्वसनीयता जानने के लिए पुरे लिंक को कॉपी करके गूगल में पेस्ट कर सर्च करें और उस लिंक के बारे में विस्तार से पढ़े.
*अति गोपनीय जानकारी, दस्तावेजों को कभी भी सोशल कम्युनिटी साईट पर न डालें. इसके लिए ईमेल बॉक्स का उपयोग करें.
*प्रलोभन देने वाले संदेशो को तुरन्त मिटा दे. इस प्रकार के सन्देश को अपने मित्रों को फॉरवर्ड न करें.
*अनजान लोगों को दोस्त बनाने से पहले उसके प्रोफाइल इन्फो को चेक कर उसके विश्वसनीयता का पता जरुर लगाये.
*अगर आपने किसी गलत लिंक पर क्लिक कर दिया हैं तो तुरन्त ही अपना प्रोफाइल पासवर्ड को बदले और जितना संभव हो उतना प्राइवेसी सेट्टिंग को संछिप्त करके रखें.
*यह याद रखे की फेसबुक केवल www.facebook.com पर ही आई.डी. और पासवर्ड मांगता हैं. इस कारण फेसबुक आई.डी. और पासवर्ड का इतेमाल और किसी भी साईट पर एकदम न करें.
*अपने आप को कंप्यूटर तकनीक के बारे में जागरूक करें.
(संदीप सांडिल्य की प्रस्तुति)
क्रिसमस में फेसबुक पर वायरस का आतंक और उससे बचने के उपाय क्रिसमस में फेसबुक पर वायरस का आतंक और उससे बचने के उपाय Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 25, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.