क्या बाबा रामदेव विवादास्पद हो चुके हैं?

रामलीला मैदान पर जो लीला हुई उसने पूरे देश को कई मुद्दों पर सोचने को विवश कर दिया.केन्द्र सरकार के कदम को तो सबों ने जम कर कोसा ही,पर कुछ लोगों की नजर में इस पूरे घटनाक्रम के बाद बाबा रामदेव की भी स्थिति पहले से कमजोर हो गयी.बाबा ने ट्रस्टों की संपत्ति सार्वजनिक की तो बहुत से लोगों का ट्रस्ट बाबा पर से हिलता नजर आया.कुछ मीडिया समेत बहुत से लोगों ने भी बाबा को अकूत संपत्ति का मालिक, दवा का व्यापारी और योग की मार्केटिंग करने वाला शख्स बताया तो बाबा भी कमोवेश विवादास्पद होते दिखने लगे.
     पूरे घटनाक्रम को देखते हुए मधेपुरा टाइम्स ने भी इस मुद्दे पर एक रीडर्स व्यू वोटिंग के
माध्यम से लिया और सचमुच परिणाम चौंकाने वाले मिले.हमने पाठकों के सामने प्रश्न रखा था भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बाबा रामदेव का आंदोलन कितना जायज है? इस प्रश्न के चार विकल्प हमने रखे थे. १.बाबा का आन्दोलन पूरी तरह सही है. २.अन्ना हजारे बेहतर विकल्प हैं. ३.बाबा एक विवादास्पद व्यक्ति है. तथा ४. भ्रष्टाचार कभी खत्म नही हो सकता है?
   वोटिंग के रिजल्ट हमारे पास हैं.जहाँ ३३ प्रतिशत लोगों ने बाबा रामदेव के कदम को सही करार दिया वहीं लोगों का इतना ही प्रतिशत है जो मानते हैं कि बाबा एक विवादस्पद व्यक्ति हैं.३० प्रतिशत लोगों ने माना कि अन्ना हजारे एक बेहतर विकल्प हैं वहीं २६ प्रतिशत लोगो का ये भी कहना था कि भ्रष्टाचार कभी खत्म नही हो सकता है.(चूंकि पाठकों को एक से अधिक विकल्प चुनने की आजादी थी इसलिए प्रतिशत का योग सौ से अधिक हो सकता है).
     देश में भ्रष्टाचार की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कुछ लोगों का ये मानना कि भ्रष्टाचार कभी खत्म नही हो सकता, भारत जैसे देश के लिए एक चिंतनीय बात लगती है.जो भी हो, भ्रष्टाचार का खत्म होना ही देश व राज्य हित में होगा.
(मधेपुरा टाइम्स ब्यूरो) 
क्या बाबा रामदेव विवादास्पद हो चुके हैं? क्या बाबा रामदेव विवादास्पद हो चुके हैं? Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 19, 2011 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.