11 जून 2016

अद्भुत सफलता: मधेपुरा के छात्र विपुल मणि का NASA की ओर बढ़ता कदम, एयरोस्पेस के कॉम्पिटिशन के लिए टेक्सास, अमेरिका के लिए हुए रवाना

एजुकेशन और रिसर्च के क्षेत्र में मधेपुरा का जलवा कायम करते हुए जिला मुख्यालय के एक छात्र विपुल मणि ने उस उंचाई को छूआ है, जहाँ तक पहुंचना हर किसी के लिए संभव नहीं होता है.
    एयरोस्पेस से बी.टेक. कर रहे विपुल मणि के ग्लाइडर और रॉकेट निर्माण के क्षेत्र में बनाये गए प्रोजेक्ट जहाँ कॉलेज के शिक्षकों और सहपाठियों को अचंभित कर रहे हैं वहीँ विपुल का चयन AIAA, NASA, Ball Laboratory, Naval Research Laboratory के द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित अन्तरिक्ष से सम्बंधित प्रतियोगिता Annual International Canstat Competition के लिए भारत से University of Petroleum and Energy Studies (UPES), देहरादून की संस्था ‘टीम एस्ट्रल’ की ओर से अमेरिका के Burkett, Texas जाने के लिए 7 उन छात्रों में हुआ है जो NASA Jet Propulsion Laboratory में उपस्थित होंगे. इस पहले चरण की प्रतियोगिता में विपुल यदि सफल रहते हैं तो वे भारत से उन तीन रिसर्चर्स में शामिल होंगे जिन्हें NASA JPL at Los Angeles, California में आमंत्रित किया जाएगा. मधेपुरा टाइम्स को पूरी जानकारी देते विपुल ने बताया कि पहला कॉम्पिटिशन 9 से 12 जून तक होना है और नासा से जुड़े प्रयोगशाला में एयरोस्पेस से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर अगले 25 जून तक उनकी पूरी टीम को जानकारी दी जायेगी. विपुल की सफलता की उंचाई का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि एयरोस्पेस के क्षेत्र में इस ऊंचाई तक जाने वालों की संख्यां सूबे में भी अबतक नाम मात्र ही है.
     मधेपुरा के वार्ड नं. 18, विद्यापुरी के निवासी रघुवंश प्रसाद सिंह के पौत्र और पटना के सेन्ट्रल स्कूल में सीनियर टीचर ब्रजेश कुमार सिंह ‘मणि’ और वीणा सिंह के बड़े पुत्र और बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा के धनी विपुल मणि (गोलू) की 10वीं की शिक्षा पटना के खगौल स्थित सेंट कैरेंस स्कूल, 12वीं की शिक्षा केन्द्रीय विद्यालय दानापुर कैंट से हुई और वर्तमान में वे देहरादून से Aerospace में B.Tech के सेकेण्ड ईयर के छात्र हैं.
    जाहिर है, विपुल की मेहनत और योग्यता जहाँ आज इलाके के छात्रों को प्रेरित करने वाली है वहीँ आने वाले समय में ऐसी ही अद्भुत प्रतिभा मधेपुरा और कोसी का नाम देश और दुनियां में ऊँचा कर सकती है.
(रिपोर्ट: रिंकू सिंह)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...