28 मई 2016

नाज कीजिए इस बेटी पर: दर्जी की बेटी तैयब्बा प्रवीण ने इंटर कला में राज्य में चौथा स्थान लाकर बढाया कोसी का मान

“रख तू दो-चार कदम ही सही,
मगर तबियत से
कि मंजिल खुद-ब-खुद.
तेरे पास चल कर आएगी.
ए हालात का रोना रोने वाले,
मत भूल कि तेरी तदबीर ही
तेरा तकदीर बदल पाएगी.”


  ...और कोसी की एक और बेटी ने तदबीर से अपनी तकदीर ही नहीं बदली, बल्कि दर्जी का काम करने वाले पिता और ‘आशा’ मां को भी एक बेटी पर गर्व करने का ऐसा अवसर दे दिया है जिसे जानकर लाखों वैसे युवा प्रेरणा ले सकते हैं जो अपनी विपरीत परिस्थियों को कोस कर संघर्ष पथ पर बिना मंजिल तय किए ही हार मान लेते हैं. 
सहरसा जिले के बख्तियारपुर बस्ती निवासी मो रब्बा की बेटी तैयब्बा प्रवीण ने इंटर कला की परीक्षा में सूबे में चौथा स्थान लाकर सहरसा जिला ही नहीं बल्कि पूरे कोसी का मान बढ़ाया है. पिता दिल्ली में दर्जी का काम करते हैं तो मां सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडलीय अस्पताल में आशा कार्यकर्ता है. साधारण परिवार में बढ़ी और पढ़ी तैयब्बा प्रवीण के इस सफलता से जहां मां शाईस्ता प्रवीण सहित आसपास के लोगो में खुशी थीं वही आने जैसे वाले सभी लोग एक ही बात कह रहे थे कि अब बेटी बेटी में कोई फर्क नही रहा. जहाँ तक हाल के दिनों में जैसे ही लोगों को खबर मिली की राज्य में चौथा स्थान तैयब्बा को मिला है घर पर बधाई देने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा. मां खुशी से झूम उठी और बेटी की इस सफलता पर ख़ुशी का बेटी को गले लगी कर करने से नही रोक सकी.
     बचपन से मेधावी रही तैयब्बा प्रवीण ने वर्ग 8 तक की पढाई गांव के ही मध्य विद्यालय फकीरटोला से किया. उसके बाद प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय सिमरी बख्यितारपुर से मैट्रिक की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास कर इंटर की परीक्षा डीसी कॉलेज सिमरी बख्तियारपुर (रोल नम्बर 30375) से दी और 398 अंकों का बेहतरीन अंक प्राप्त कर राज्य में चौथा स्थान हासिल कर लिया.
       जाहिर था, मौके पर अपने छात्र की इस बड़ी उपलब्धि से गदगद डीसी कॉलेज के प्राचार्य जियालाल यादव भी बधाई देने पहुंचे. उधर खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली केशर ने बच्ची को बधाई देते हुए कहा कि कम संसाधन के बाबजूद पढाई कर सूबे में चौथा स्थान प्राप्त कर तैयब्बा प्रवीण ने जिले का नाम रौशन किया है. छात्रा की इस कामयाबी पर नगर पंचायत अध्यक्षा सीमा कुमारी गुप्ता, उपाध्यक्ष रौशन आरा, पूर्व मुखिया मो. फिरोज आलम, मो मोजाहिद आदि ने भी प्रवीन को शुभकामनाएं दी हैं.
      प्रवीण की इच्छा आगे की पढाई कर आइएएस बनने की है. कहती है कि देखना में एक दिन आईएएस बनकर अपने राज्य का नाम रौशन जरूर करूंगी.
(ब्रजेश भारती की रिपोर्ट)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...