अद्भुत प्रतिभा की धनी सिम्पी बनी ग्रेजुएशन की टॉपर

|वि० सं०|26 नवंबर 2013|
कहते हैं प्रतिभा किसी परिस्थिति का मुहताज नहीं होती है. मधेपुरा जिले के बिहारीगंज प्रखंड के बिशनपुर गाँव की सिम्पी इन दिनों चर्चा में है. चर्चा में आने की वजह भी बनती है. मनोविज्ञान जैसे दुरूह विषय में सिम्पी ने न सिर्फ बी. एन. मंडल यूनिवर्सिटी में टॉप किया बल्कि 80.75 प्रतिशत अंक प्राप्त कर यह दिखा दिया कि किसी विषय पर यदि मजबूत पकड़ बना लिया जाय तो कितने भी अंक लाये जा सकते हैं.
      जिला मुख्यालय के टी.पी. कॉलेज की छात्रा सिम्पी कुमारी ने सत्र (2010-13) शुरू होते ही सायकोलॉजी की कई किताबों का गहन अध्ययन करना शुरू कर दिया था. टॉपर बनी तो टी.पी. कॉलेज प्रशासन ने भी सिम्पी को गत रविवार को एनसीसी दिवस के मौके पर पुरस्कृत भी किया.
मनोविज्ञान जैसे उलझे हुए विषय को चुनने के पीछे कारण बताती सिम्पी कहती है कि किसी भी समाज को समझने के लिए समाज के लोगों की मन:स्थिति को समझना आवश्यक होता है. ऐसे में मुझे लगा कि मनोविज्ञान का अध्ययन कर मैं बेहतर ढंग से समाज की प्रगति का हिस्सा बन सकती हूँ.
      कहते हैं कि बचपन में ही जब सिम्पी में माता-पिता ने अद्भुत प्रतिभा देखी तो सिम्पी की पढ़ाई को लेकर कुछ चिंतित हुए, पर एन वक्त पर मधेपुरा में रह रहे सिम्पी के मामा भास्कर सिंह ने इस समस्या का समाधान निकालते हुए सिम्पी को अपने पास रखकर उसकी पढ़ाई की व्यवस्था कर दी. और फिर निखरी प्रतिभा ने आज पूरे परिवार को कुछ और नए सपने देखने की उम्मीदें जगा दी है. पर सिम्पी का सपना आईएएस या आईपीएस बनना नहीं है, वह कॉलेज में शिक्षक बनकर लड़कियों में शिक्षा का अलख जगाना चाहती है.
[News Title: Simpy Kumari became topper in B.N.M.U., Madhepura]
[Key words: Psychology, Village Talent, Girls Education, Madhepura News]
अद्भुत प्रतिभा की धनी सिम्पी बनी ग्रेजुएशन की टॉपर अद्भुत प्रतिभा की धनी सिम्पी बनी ग्रेजुएशन की टॉपर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 26, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.