'नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा आपका अधिकार'-निदेशक

संवाददाता/28 मई 2012 
जिले में कम्प्यूटर की आधारभूत जानकारी नि:शुल्क देने वाली एकमात्र संस्था समिधा ग्रुप में रविवार को महीने के अंदर दाखिला लेने वाले सभी 250 छात्र-छात्रों को स्टूडेंट्स इंटरेक्शन प्रोग्राम के तहत एक साथ बिठाया गया.जहाँ छात्रों ने मधेपुरा जैसे शहर में कम्प्यूटर शिक्षा में अब तक आ रही परेशानी और इसके समाधान पर आपस में चर्चा की.खासकर इलाके के गरीब छात्रों ने बताया कि मधेपुरा में नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा उनके सपने साकार होने जैसा है.संस्था में पढ़ने वाली प्रिया कुमारी के पिता भूसा बेचकर परिवार का गुजर बसर करते हैं.प्रिया के लिए साधारण पढाई ही मुश्किल थी.पर अब प्रिया खुश है.कहती है, जब संपन्न घरों के लड़कों-लड़कियों को कम्प्यूटर पढ़ते देखती थी तो मन में कचोट होती थी.पर अब मैं भी कम्प्यूटर चला सकती हूँ. छात्र राकेश रौशन ने भी कभी नहीं सोचा था कि एक गाय रख दूध बेचने वाले उसके पिता उसे कम्प्यूटर पढ़ा सकेंगे.राकेश ने बताया कि समिधा ग्रुप ने मेरे आत्मविश्वास को बढ़ा दिया है. संस्था में अभी दर्जनों ऐसे गरीब छात्र हैं जिन्होंने शायद कभी नहीं सोचा था कि कम्प्यूटर की पढ़ाई उसके लिए संभव हो सकेगा.
       वहीं समिधा ग्रुप के संस्थापक-निदेशक संदीप सांडिल्य कहते हैं कि जिस तरह अ, आ, और क, ख, ग, घ नि:शुल्क सीखना आपका अधिकार है, उसी तरह आज के कम्प्यूटरीकृत युग में कम्प्यूटर की आधारभूत जानकारी भी नि:शुल्क प्राप्त करना आपका अधिकार होना चाहिए.वे कहते हैं कि मुझे इस बात की खुशी है कि प्रोजेक्टर की मदद से उच्च तकनीक से पढ़ाई मधेपुरा के छात्रों को जिंदगी की नई दिशाएं दे रहा है.
'नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा आपका अधिकार'-निदेशक 'नि:शुल्क कम्प्यूटर शिक्षा आपका अधिकार'-निदेशक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 28, 2012 Rating: 5

3 comments:

  1. samidha group walon ko engliish bhi sikhani chahiye. Bina english ke kalyan nahi honewala hai.

    ReplyDelete
  2. ये हुई न बात / इस बात के लिए समिधा ग्रुप की जितनी ही प्रशंसा की जाये ,कम होगी /

    ReplyDelete
  3. A Boon for all those who reside in Madhepura. . .

    ReplyDelete

Powered by Blogger.