विख्यात एथिकल हैकर राहुल त्यागी से मधेपुरा टाइम्स की बातचीत

भारत के प्रतिष्ठित हैकर्स में एक बड़ा नाम- राहुल त्यागी. चंडीगढ़ के गुरदासपुर में जन्मे राहुल त्यागी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुरदासपुर से ही ली.एमसीए करने के बाद उनकी रुचि हैकिंग में बढ़ी और फिर इस क्षेत्र में वे आगे बढते ही चले गए.चंडीगढ़ की कंपनी टीसीआईएल-आईटी में काम करने के बाद फिलहाल वे चार बड़ी कंपनी में सिक्यूरिटी एक्सपर्ट के रूप में कार्यरत हैं. चंडीगढ़ के रहने वाले राहुल त्यागी बिहार पहली बार आये हैं और इन दिनों मधेपुरा में इलाके के लोगों को हैकिंग के प्रति जागरूक कर रहे हैं.बिहार इंटरनेट सिक्यूरिटी ग्रुप द्वारा प्रायोजित उनके दो दिनों के सेमिनार का जादू मधेपुरा में सर चढ़ कर बोल रहा है.आज पहले दिन ही करीब दो सौ लोगों ने उनसे एथिकल हैकिंग पर प्रशिक्षण लिया.आज जहाँ उन्होंने हैकिंग की आधारभूत जानकारी दी वहीं कल वे इस बारे में और भी गहरी जानकारी लोगों को देने जा रहे हैं.आज के सेमिनार के बाद मधेपुरा टाइम्स के प्रबंध संपादक राकेश सिंह ने उनसे हैकिंग के विभिन्न पहलूओं पर बात की और जानना चाहा कि मधेपुरा में इंटरनेट के भविष्य के बारे में वे क्या उम्मीद करते हैं.
     राहुल त्यागी बताते हैं कि प्रत्येक इंटरनेट यूजर को एथिकल हैकिंग सीखनी चाहिए.इसे सीखने के बाद लोग सिर्फ हैकिंग ही नहीं करते हैं बल्कि वे सही तरीके से इंटरनेट का प्रयोग करना सीख पाते हैं.वे यदि किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो उसके कम्प्यूटर को भी सुरक्षा प्रदान करते हैं और वातावरण सही बना कर रखते हैं जिससे उनकी तरक्की की राह आसान हो जाती है.वे कहते हैं कि वे बिहार में पहली बार मधेपुरा ही आये हैं और यहाँ उन्हें बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.यहाँ कुछ बच्चों का लेवल बहुत ही अच्छा है पर संसाधन की कमी उनके विकास के आड़े आ रही है.
  राहुल मधेपुरा से काफी प्रभावित हैं और कहते हैं कि यहाँ भाईचारा बहुत है.शांत इलाका है मधेपुरा और यहाँ आना उन्हें बहुत ही अच्छा लग रहा है और वे फिर जल्द ही मधेपुरा आना चाहते हैं.
विख्यात एथिकल हैकर राहुल त्यागी से मधेपुरा टाइम्स की बातचीत विख्यात एथिकल हैकर राहुल त्यागी से मधेपुरा टाइम्स की बातचीत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 21, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.