डीएम की अध्यक्षता में सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति की महत्वपूर्ण बैठक, होंगे कई बेहतर परिवर्तन

सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति की महत्वपूर्ण और 4 घंटे लंबी बैठक डीएम सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के अध्यक्ष श्याम बिहारी मीणा की अध्यक्षता में न्यास समिति कार्यालय में हुई। मुख्य रूप से पिछले बैठक की सम्पुष्टि के साथ साथ आगामी दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पर्व की विधि को लेकर चर्चा की गई। मंदिर मुख्य द्वार के आगे लोहा पाइप के जगह स्टील पाइप निर्माण किया जायेगा। इसके साथ साथ पूर्व में लगे स्टील बेरिकेडिंग को बड़ा करने के लिए एक कतार और बढ़ाया जायेगा। मंदिर के पीछे परवाने नदी पर बाउंड्री और ग्रिल का निर्माण किया जायेगा। साथ ही नव निर्मित बाउंड्री पर मधुबनी पेंटिंग से सजाया जायेगा। साथ साथ पुराने जिला परिषद के द्वारा बनाऐ गये शौचालय को वहाँ से हटा दिया जाएगा। 

अतिक्रमण को एक माह में हटाया जायेगा

बैठक के बाद डीएम श्री मीणा ने बताया कि मंदिर की परिसंपत्ति को अतिक्रमण से मुक्त रखने के लिए परिसंपत्ति पर बाउंड्री कराया जायेगा तथा मेला परिसर में 300 दूकान का निर्माण कर भाड़ा तय कर जीविकोपार्जन के लिए दूकान दिया जाएगा। जिसका हर महीने भाड़ा जमा करने की बात कही। वहीं अभी जिस दुकानदार के पास भाड़ा की राशि बकाया है उसे एक सप्ताह के अंदर जमा कराना होगा तथा अतिक्रमण हटाने के लिए 1 माह का समय दिया गया है। जिसमें सीओ के साथ 3 सदस्यों की एक कमिटी बनाई गई सभी मंदिरों के गर्भ गृह और मंदिर प्रांगण सहित कंपस में स्थित सभी बिजली वायरिंग को नये सिरे से करने का निर्णय लिया गया। मंदिर के सभी धर्मशाला में जितने भी कमियां हैं। उन्हें दूर किया जाएगा इसमें धर्मशाला के अंदर लगे और शौचालय, बिजली, रंग रोगन और विभिन्न कार्यों को किया जाएगा। बाबा मंदिर स्थित शिवगंगा में दीपावली और छठ से पूर्व भगवान शिव की मूर्ति की स्थापना कर दी जाएगी। वहीं उत्तर दिशा से मंदिर में प्रवेश द्वार तथा मंदिर परिसर के पास बसे सभी दुकानदारों को अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 

वेतन में होगी बढ़ोतरी कुशल दैनिक मजदूरी मिलेगा

डीएम श्री मीणा ने बताया कि जिस भी कर्मचारी का वेतन कुशल दैनिक मजदूरी से कम है उसे अब कुशल दैनिक मजदूरी दी जाएगी तथा मंदिर न्यास समिति के वैसे कर्मचारी जो लगातार 3 वर्षों से एक जगह पर जमे हुए हैं उन्हें स्थानांतरित कर नये जगह पर भेजा जायेगा। 

शिवलिंग को सुरक्षित रखने बनेगा सोना कवच

 बैठक में बाबा सिंहेश्वर नाथ के शिवलिंग को सुरक्षित रखने के लिए बाबा के गर्भ गृह में शिवलिंग के उपर शिवलिंग के आकार का सोना का कवच बनाया जायेगा। बाबा मंदिर में आने वाले के लिए आगंतुक हस्ताक्षर पंजी रखा जायेगा। इस पंजी में राज्य के अति विशिष्ट और महत्वपूर्ण आगंतुकों के द्वारा अपना मंतव्य लिखा जायेगा। 

मौके पर एसडीओ सह सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति सचिव नीरज कुमार, कोषाध्यक्ष मनीष सर्राफ, ओएसडी चंदन कुमार, बीडीओ आशुतोष कुमार, सीओ आदर्श गौतम, थानाध्यक्ष अरूण कुमार, एलईओ के ईई. राकेश कुमार,  न्यास सदस्य विजय कुमार सिंह, मदन मोहन सिंह, अस्मिता  कुमारी, बबलू ऋषिदेव, संजीव ठाकुर, प्रबंधक अभिषेक आनंद, कैशियर मनोज ठाकुर, लेखापाल राकेश श्रीवास्तव, विधि लिपिक बाल किशोर यादव मौजूद थे।


डीएम की अध्यक्षता में सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति की महत्वपूर्ण बैठक, होंगे कई बेहतर परिवर्तन डीएम की अध्यक्षता में सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति की महत्वपूर्ण बैठक, होंगे कई बेहतर परिवर्तन  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 07, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.