अब जेल में बंद कैदियों की पेशी होगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से

संवाददाता/१५ मार्च २०१२
अब सिविल कोर्ट मधेपुरा में चल रहे वादों के सिलसिले में बंद विचाराधीन बंदियों की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी.आज इस विधि से कैदियों की पेशी की विधिवत शुरुआत कर दी गयी.शुरुआत के पहले दिन आज सीजेएम कोर्ट के आठ केशों में जेल में बंद नौ बंदियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सीजेएम के सामने मंडल कारा मधेपुरा से ही पेश किया गया.इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मो० अकरम रिजवी ने पूरी प्रक्रिया की विशेष निगरानी की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जेल से ही कोर्ट में पेश होने वाले पहले कैदी पिंटू सिंह थे.पेश किये गए कुल नौ अभियुक्तों में से एक के हाथ में चोट देखकर सीजेएम श्री अनिल कुमार सिन्हा ने उससे जेल में उसके इलाज चलने के सम्बन्ध में भी पूछा.सीजेएम ने बताया कि अभी ये शुरुआत है,धीरे-धीरे मंडल कारा से कैदियों को कोर्ट लाने में हो रही असुविधा इस तरह खत्म हो जायेगी.
  इस अवसर पर जिला न्यायाधीश ने बताया कि कारा से कोर्ट लाने में कैदियों की सुरक्षा एक अहम मुद्दा था.माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिशानिर्देश में ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की गयी है.आने वाले दिनों में न्यायालय तकनीकी रूप से और भी समृद्ध होगा. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान जिला एवं सत्र न्यायाधीश और सीजेएम के साथ मधेपुरा न्यायालय के न्यायाधीश प्रभारी श्री संदीप मिश्रा, नाजीर श्री रंजीत कुमार सिन्हा आदि भी उपस्थित थे.
(देखें इस वीडियो में आज हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की झलक,यहाँ क्लिक करें)
अब जेल में बंद कैदियों की पेशी होगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अब जेल में बंद कैदियों की पेशी होगी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 15, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.