अमेरिका की तर्ज पर एनआरआई ने मधेपुरा में शुरू किया मछलीपालन

रूद्र ना० यादव/०६ फरवरी २०१२
अमेरिका की तर्ज पर जिले के सिंघेश्वर में एक एनआरआई ने मछलीपालन शुरू किया है.सिंघेश्वर प्रखंड के रहने वाले एनआरआई मानवेंद्र नारायण सिंह के इस कदम से इलाके के लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं.मानवेंद्र का कहना है कि उनका मकसद विकास और यहाँ के लोगों को अच्छी मछलीपालन की सीख देना है ताकि लोग कम समय में अधिक से अधिक आमदनी अर्जित कर सके.
    एनआरआई मानवेंद्र नारायण सिंह पिछले करीब २० वर्षों से अमेरिका में मैकनिकल इंजीनियर के पद पर कार्यरत थे,पर अब इन्हें अपने क्षेत्र के विकास करने की इच्छा अपने गाँव खींच लाई है.इन्होनें सिंघेश्वर में एक दर्जन तालाब खुदवाया है और इसमें मछलीपालन शुरू कर दिया है.इनका रिसर्च कहता है कि कोसी का क्षेत्र मछलीपालन के लिए बहुत ही उपयुक्त है.इनकी योजना तालाब के चारों तरफ शब्जी और फलदार वृक्ष भी लगाने की है जिससे और भी आमदनी हो सके और पर्यावरण भी संरक्षित रह सके. मत्स्य पदाधिकारी मधेपुरा ललन कुमार कर्ण भी इन्हें तथा मछलीपालन करने वाले हर किसान को सहयोग करने को तैयार हैं.
   कल ही सिंघेश्वर के सरोपट्टी में एक जिले का पहला पारा-मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल खोलकर एक एनआरआई ने क्षेत्र को विकसित करने का प्रयास किया है और इसी विकास की कड़ी में एनआरआई मानवेंद्र नारायण सिंह का यह कदम भी निश्चित रूप से सराहनीय है.कुछ लोगों का तो यहाँ तक मानना है कि यदि जिले के एनआरआई अपने क्षेत्र के विकास के लिए प्रयास करें तो जिले की तकदीर और तस्वीर बदलने से कोई नहीं रोक सकता.
अमेरिका की तर्ज पर एनआरआई ने मधेपुरा में शुरू किया मछलीपालन अमेरिका की तर्ज पर एनआरआई ने मधेपुरा में  शुरू किया मछलीपालन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 07, 2012 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.