ड्यूटी से गायब 'राष्ट्रभक्त' होमगार्ड ने ठोका मुकदमा

होमगार्ड संतलाल साह
रूद्र नारायण यादव/०९ मार्च २०११
पुलिस विभाग में निचले स्तर पर मचे घमासान का खुलासा अक्सर हो ही जाता है.एक ताजा प्रकरण में तो एक होमगार्ड के जवान ने ड्यूटी में लापरवाही पर निलंबित होने पर तिलमिला कर अपने अधिकारियों पर ही गंभीर आरोप लगा दिए हैं.

     होमगार्ड संतलाल साह ने अपने विभाग के इन्स्पेक्टर आर०पी० सिंह पर मासिक रिश्वत  मांगने का आरोप लगाते हुए मुकदमा तक कर दिया  है.इनका कहना है कि इन्स्पेक्टर इनसे पांच सौ

इन्स्पेक्टर आर०पी०सिंह
रूपये प्रतिमाह रिश्वत के रूप में मांगता है और नही देने पर तंग-तबाह करता है.बकौल संतलाल इस बार तो इन्स्पेक्टर ने हद ही कर दी.सार्जेंट मेजर रामनरेश सिंह से मिलकर साजिस कर छ: महीने के लिए ड्यूटी से ही सस्पेंड करा दिया.इन्हें मानसिक सदमा तब जाकर और अधिक लगा जब इस बार २६ जनवरी के लिए इनसे रिहर्सल भी करवाया गया,पर इन्हें पैरेड में कहीं नही भेजा गया और गणतंत्र दिवस से पहले ही इन्हें सस्पेंड भी कर दिया गया है.
     जबकि इस 'राष्ट्रभक्त' होमगार्ड की कहानी इन्स्पेक्टर आर० पी० सिंह कुछ और ही बताते हैं.सबूत दिखाते हुए इन्स्पेक्टर साहब मधेपुरा टाइम्स को बताते हैं कि ये होमगार्ड का जवान अक्सर ड्यूटी से गायब रहता है.एक दिन दिवा ड्यूटी में था और जब पदाधिकारियों द्वारा जांच की गयी तो जवान ड्यूटी से अनुपस्थित पाए गए.अनुसंशा पर एस पी ने इन्हें छ: महीने के लिए निलंबित कर दिया है.ये होमगार्ड बिलकुल ही लापरवाह है और उच्चाधिकारी के आदेश को ठेंगा दिखाता है.रिश्वत के मामले पर इन्स्पेक्टर कहते हैं कि ये खुद पैसे का ऑफर देकर ड्यूटी से भागने के चक्कर में रहता है.अब जब ये सस्पेंड हो गया है तो दबाव बनाने के लिए मुकदमा किया है.
      चलिए यहाँ  जो भी हो,पर पुलिस विभाग में रिश्वत बहुत ही साधारण सी बात है और पुलिस विभाग के साथ शिक्षा विभाग के 'मास्टर साहब'  भी तो ड्यूटी से गायब रहने के एवज में अधिकारियों को रिश्वत खिलाते रहते हैं.ऐसे में ये होमगार्ड संतलाल समाज से बाहर थोड़े ही है.      
ड्यूटी से गायब 'राष्ट्रभक्त' होमगार्ड ने ठोका मुकदमा ड्यूटी से गायब 'राष्ट्रभक्त' होमगार्ड ने  ठोका मुकदमा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 09, 2011 Rating: 5

1 comment:

  1. Are bhai police department ya education department hi nahi India ka har department kamobesh ess se achhuta nahi nahi hai.Kaha jata hai ki ye INDIA hai yaha sabkuchh manage hota hai.

    ReplyDelete

Powered by Blogger.