समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम ने किया मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण

समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव रविवार को स्पेशल सैलून से पूर्णिया कोर्ट स्टेशन निरीक्षण के उपरांत लौटने के क्रम में मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर शाम 5:30 बजे रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया.

डीआरएम समस्तीपुर विनय श्रीवास्तव ने आश्वासन दिया कि रेलवे प्लेटफार्म एवं यात्री शेड का विस्तार बरसात के बाद प्रारंभ कर दिया जाएगा.

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव रविवार को स्पेशल सैलून से पूर्णिया कोर्ट स्टेशन निरीक्षण के उपरांत लौटने के क्रम में मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर शाम 5:30 बजे रेलवे स्टेशन में यात्री सुविधाओं का निरीक्षण किया. वहीं निरीक्षण के दौरान मुरलीगंज हेल्पलाइन के विकास आनंद, दिनेश मिश्रा, चैंबर ऑफ़ कॉमर्स उपाध्यक्ष, संयोजक रेल संघर्ष समिति राजेश भूत सदस्य हेल्प लाईन, विजय यादव रेल संघर्ष समिति, गोविंदा भगत की ओर से डीआरएम को ज्ञापन सौंपा गया.

मुरलीगंज स्टेशन पर यात्री सुविधा बढ़ाने के संबंध में कहा कि व्यवसायिक दृष्टिकोण से मुरलीगंज स्टेशन की आय जानकारी के अनुसार 12 करोड़ रुपया वार्षिक है. आय के अनुपात में स्टेशन पर यात्री सुविधा ना के बराबर है, जिसमें कि विभाग को निम्नलिखित सुझाव पर ध्यान देना पड़ेगा :

1 मुरलीगंज स्टेशन का प्लेटफोर्म (ऊँची करण) हाई लेवल बनाया जाए, हाई लेवल नहीं होने के कारण अब तक लगभग 12 यात्रियों की मृत्यु चढ़ने उतरने के क्रम में हो चुका है.

(2) मुरलीगंज स्टेशन परिसर में यात्री सुविधा का घोर अभाव हैं, जिसमें सुधार करने की आवश्यकता है :-जैसे शौचालय, प्रतीक्षालय, पीने का पानी, यात्री शेड, रोशनी व बेंच की समुचित व्यवस्था. यह सुविधा प्लेटफोर्म संख्या 1 और 2 पर होनी चाहिए.

(3) जनहित, कोसी, जानकी एवं जनसेवा एक्सप्रेस में पूर्ण रुपेण सफाई की व्यवस्था.

(4) मुरलीगंज स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन में शामिल करवाया जाये.

मुरलीगंज स्टेशन के पास अन्दर पास पुल होनी चाहिए.

(6) 12553/54 गाड़ी संख्या (वैशाली एक्सप्रेस का विस्तारीकरण पूर्णिया कोर्ट तक की जाये.

(7) 13205/06 गाड़ी संख्या (जनहित एक्सप्रेस) लूज समय है जिसमें सुधार की आवश्यकता है.

(8) 13170/71 गाड़ी संख्या (हाटे बाज़ारे एक्सप्रेस) को सहरसा, मधेपुरा पूर्णिया होते हुए सप्ताह में 5 दिन किया जाए.

पूर्णिया कोर्ट स्टेशन में वर्ष 2018-19 में PH-42 अंतर्गत 32.35 करोड़ की लागत से वाशिंग पिट बनना प्रस्तावित था, जिसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है. अनुरोध है कि इस पर पहल कर इसका निर्माण प्रारंभ करवाएं. जिससे यहां से लंबी दूरी की ट्रेनें चलाई जा सके. सहरसा से पूर्णिया रेल लाइन में नियमतः रेल टिकट चेकिंग होनी चाहिए.

वहीं डीआरएम विनय श्रीवास्तव द्वारा निरीक्षण के उपरांत बताया गया कि तमाम यात्री सुविधाओं की कमियों को देखा गया है और इस पर जल्द ही पहल की जाएगी. स्टेशन पर उतरने के दौरान उन्हें भी प्लेटफॉर्म नीचे रहने के कारण असुविधा का सामना करना पड़ा.

उपस्थित रेल संघर्ष समिति एवं हेल्पलाइन के सदस्यों ने इस समस्या पर दृष्टिपात करते हुए कहा कि अब तक इस पर तेरह रेल दुर्घटना प्लेटफार्म के पास गाड़ी में चढ़ने उतरने के दौरान घट चुकी है.

डीआरएम विनय श्रीवास्तव द्वारा आश्वासन दिया गया कि अभी तो नहीं लेकिन बरसात समाप्त होने के बाद यात्री शेड एवं प्लेटफार्म ऊंची करने की दिशा में पहल की जाएगी और बहुत जल्द ही मुरलीगंज रेलवे स्टेशन की तमाम व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त कर दिया जाएगा.

समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम ने किया मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम ने किया मुरलीगंज रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 30, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.