भीषण गर्मी में उपभोक्ता बिजली कटौती से परेशान, घरों में रहना हुआ मुश्किल

भीषण गर्मी में नगर पंचायत क्षेत्र एवं प्रखंड क्षेत्र के उपभोक्ता बिजली कटौती से परेशान, घरों में रहना हुआ मुश्किल

बिजली विभाग मधेपुरा की हेल्पलाइन नंबर 9264456423 पर फोन कर अपनी समस्या लिखवा सकते हैं, जिसका समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत एवं प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले कई दिनों से बिजली की कटौती से लोग परेशान हो गए हैं. एक ओर जहां भीषण गर्मी का दौर जारी है, जिसके कारण लोग बेहाल हैं वहीं दूसरी ओर विद्युत कंपनी द्वारा मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के विद्युत उपकेंद्र द्वारा भीषण गर्मी में 10 किलोमीटर की रफ्तार से भी अगर हवा चले या 5 किलोमीटर की रफ्तार से भी हवा चलती है तो विद्युत आपूर्ति बंद कर दी जाती है. इस भीषण गर्मी में विद्युत कटौती से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. हालात यह है कि सुबह 6 बजे से ही बिजली की आंख मिचौली शुरू हो जाती है. वहीं रात के समय में भी लाइट की कटौती से नागरिकों की नींद हराम हो रही है.

दोपहर को सड़कें हो रहीं सूनी

अप्रैल महीने के तीसरे पखवाड़े से प्रचंड गर्मी शुरू हो गई है. इन दिनों दोपहर में झुलसाने वाली पछुआ गर्म हवाएं चल रही हैं. तेज धूप और गर्म हवाएं प्रचंड गर्मी का एहसास करा रही हैं. लू के लहर से बचने के लिए लोग दोपहर को बाहर कम ही निकल रहे हैं. इस कारण शहर की सड़कें भी दोपहर में सूनी हो जा रही हैं.

चिलचिलाती धूप व गर्मी से लोग बेहाल होने लगे हैं. बढ़ती गर्मी के बीच शहर में बिजली आपूर्ति व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने लगी है. जिससे लोगों की परेशानी बढ़ गयी है. शहर में पिछले दो-तीन दिनों से अनियमित विद्युत आपूर्ति से उपभोक्ता परेशान हैं. उपभोक्ताओं में इसको लेकर नाराजगी बढ़ती जा रही है. विद्युत आपूर्ति का हाल यह है कि बिजली कब आयी और कब चली गई पता ही नहीं चलता है. शहरवासियों की शिकायत है कि सुबह से लेकर देर रात तक बिजली की लुका छिपी लगातार जारी है. दिन के 11:00 बजे के बाद से शाम के 6:00 बजे के बाद ही बिजली मिल पाती है. रात में भी बार-बार बिजली गुल होती रहती है.  

शहर में कभी-कभी तो 24 घंटे में तकरीबन 3 से 4 घंटे तक बिजली गुल रह जाती है. बिजली उपभोक्ता तब परेशान हो जाते हैं जब रात के 11 बजे से लेकर सुबह 5 बजे के बीच बार-बार बिजली गुल हो जाती है. जिससे उपभोक्ताओं को भारी परेशानी का सामना कर रहा पड़ रहा है. ऐसे में मुरलीगंज विद्युत केंद्र से ग्रामीण फीडर समस्या में फंसे दिख रहे हैं. यह सिर्फ मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र की समस्या नहीं है बल्कि प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों की समस्या बन चुकी है. ऐसा तब है जब विभाग ने बिजली की कटौती करने के पूर्व आम लोगों को इसकी सूचना देने का नियम बना रखा है. इसके बाद भी बिना लोगों को सूचना दिए मनमाने ढंग से बिजली कटौती जारी है. इससे विद्युत उपभोक्ताओं में रोष बढ़ता जा रहा है. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली की समस्या लगातार बनी हुई है. यहां तक कि नगर पंचायत क्षेत्र के कल मवेशी अस्पताल के पास ट्रांसफार्मर स्विच बोर्ड में आग लगने पर जब कनीय अभियंता को उनके सरकारी नंबर पर फोन लगाना शुरू किया तो फोन नहीं उठाने की समस्या सामने आई.

कहते हैं अधिकारी

मामले में मुरलीगंज विद्युत उपकेंद्र के कनीय अभियंता अमरनाथ गुप्ता बताया कि मुरलीगंज विद्युत उपकेंद्र को सिंहेश्वर ग्रिड से 33 हजार संचरण लाइन खेत खलियानों से होकर आई है, जो हवा चलने के कारण बार-बार फोल्ड हो जा रहा है और लाइन बंद हो जाती है. वहीं बिजली विभाग के एसडीओ टी.एन. यादव ने कहा कि हवा चलने के कारण खलियानों से होकर गुजरने वाली 33 हजार संचरण लाइन पर बांस के आ जाने पर बार-बार लाइन ट्रिप कर रही है. समस्या के समाधान के लिए प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही समाधान कर लिया जाएगा.

वहीं उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी उपभोक्ता को अगर तत्काल बिजली से सम्बंधित समस्या के समाधान के विषय में जानकारी चाहिए तो वे बिजली विभाग मधेपुरा की हेल्पलाइन नंबर 9264456423 पर फोन कर अपनी समस्या लिखवा सकते हैं, जिसका समाधान जल्द से जल्द किया जाएगा.



भीषण गर्मी में उपभोक्ता बिजली कटौती से परेशान, घरों में रहना हुआ मुश्किल भीषण गर्मी में उपभोक्ता बिजली कटौती से परेशान, घरों में रहना हुआ मुश्किल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 23, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.