डीआईजी व एसपी ने किया कुमारखंड के सुखासन में जन-संवाद

मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाना क्षेत्र के रानीपट्टी सुखासन पंचायत स्थित मध्य विद्यालय सुखासन के प्रांगण में रविवार को पुलिस द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

एसपी संदीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के बतौर मुख्य अतिथि कोसी रेंज के डीआईजी मनोज कुमार भी मौजूद थे. जन संवाद कार्यक्रम में एएसपी प्रवेन्द्र भारती, कुमारखंड थाना, भतनी ओपी, बेलारी ओपी के पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र पुलिस बल, ग्रामीण पुलिस व पंचायत के जनप्रतिनिधि समेत सैकड़ों की संख्या में जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, बैंक कर्मी और स्थानीय ग्रामीण जनसंवाद कार्यक्रम में मौजूद थे.

जनसंवाद कार्यक्रम में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए कोसी रेंज के डीआईजी मनोज कुमार ने कहा कि पुलिस भी आपके परिवार की तरह है. पुलिस का काम आम जनता की खिदमत कर संतुष्टि प्राप्त करना ही लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि पुलिस से खुद आम लोग मिलकर अपनी समस्याओं का निदान कराने का काम करें. समाज में पनपे बिचौलिया और दलालों के चक्कर में नहीं फंसने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी थाने में बिचौलियों का कोई स्थान नहीं है. हमारा दरवाजा आम जनता के लिए सदैव खुला हुआ है. श्री कुमार ने कहा कि निष्पक्षता, पारदर्शिता और ईमानदारी से लोगों का सेवा करने के लिए दृढ संकल्पित हूं. खुद आम लोग थाना से संपर्क करें. थाना के तमाम पुलिस पदाधिकारी को निर्देशित किया जा रहा है कि जो भी आम लोग आए उनसे मैत्री पूर्ण माहौल में बात करते हुए उनकी समस्या को सुने और 30 मिनट के अंदर प्रयास करें कि मामले का निष्पादन हो जाय. 

उन्होंने कहा कि पुलिस ने मन बना लिया है कि जनता की संतुष्टि ही कार्य का पैमाना है. पुलिसिंग तंत्र तभी सफल होगी जब पुलिस पब्लिक के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित होगा. असामाजिक व बिचौलिया व्यक्ति थाना और ब्लॉक में आना-जाना करता है तो उसका सहयोग लेना बंद कर दें. एक नए आत्मविश्वास के साथ पुलिस से सीधे संपर्क करें, ताकि पुलिस आपको बेहतर तरीके से सेवा प्रदान कर सके. पुलिस लम्बे चौड़े बयान की जगह वैज्ञानिक व नए तरीके, पुलिसिंग तरीके का प्रयोग करें.

मौके पर एसपी संदीप सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आयोजित जन संवाद का उद्देश्य ही पुलिस और पब्लिक के बीच बेहतर रिश्ता कायम कर एक दूसरे में बेहतर संवाद कर समाज की जन समस्याओं का निदान करना है, ताकि छोटे- छोटे मामले को सामाजिक स्तर पर ही आपसी सुलह के आधार पर पंचायत के माध्यम से मामले का निपटारा हो सके. महिलाओं की समस्या महिला पुलिस के माध्यम से ही सुना जाए. इसके लिए तैयारी की जा रही है. पंचायत स्तर पर महिलाएं की समस्याओं के निदान के लिए महिला पुलिस से हेल्प डेस्क जल्द स्थापित की जाएगी. व्हाट्सएप के माध्यम से महिलाएं अपनी समस्या महिला पुलिस से शेयर कर सकती है. जल्द ही व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा. 

वहीं जीविका दीदी और स्थानीय ग्रामीणों ने भी जन संवाद के माध्यम से अपनी अपनी बात पुलिस पदाधिकारी के बीच रखा और कई सुझाव दिए. मौके पर एसपी संदीप सिंह, एएसपी प्रवेन्द्र भारती, थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर संजीव कुमार, भतनी ओपी प्रभारी सत्य प्रकाश, बेलारी ओपी प्रभारी राजू कुमार समेत जीविका दीदी, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता जनप्रतिनिधि तथा विद्यालय के शिक्षक और स्थानीय ग्रामीण जन संवाद कार्यक्रम में मौजूद थे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

डीआईजी व एसपी ने किया कुमारखंड के सुखासन में जन-संवाद डीआईजी व एसपी ने किया कुमारखंड के सुखासन में जन-संवाद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 18, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.