भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी जानकारी

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के खुरहान हाई स्कूल मैदान में भारत सरकार की  विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में गहन प्रसार एवं इन योजनाओं के शत प्रतिशत परिपूर्णता प्राप्त करने के उद्देश्य से भाजपा सरकार के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया है. इस दौरान एलईडी के माध्यम से उपस्थित आम लोगों को भारत सरकार के द्वारा जनकल्याणकारी योजनाएं जो चलाई जा रही है उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी. 

साथ ही उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए बिहार प्रदेश के पूर्व महिला प्रदेश अध्यक्ष लाजवंती झा ने बताया कि मोदी है तो मुमकिन है यह इसलिए सार्थक हो रहा है कि सरकार ने जो वादा किया वह सब प्रतिशत तो पूरी की ही जाती है, जो नहीं किया है वह भी अगर जनकल्याण से जुड़ा है तो उसे करने का काम किया जा रहा है. 

उन्होंने बताया कि उज्ज्वला योजना के माध्यम से शहर से लेकर गांव सुदूर देहात तक गरीब महिलाओं के बीच उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम किया जा रहा है. एक समय ऐसा था जब गैस सिलेंडर लेने के लिए बड़ी-बड़ी लाइन और बड़ी-बड़ी लाइन लगती थी और बड़े-बड़े अधिकारी और नेताओं के सिफारिश पर सिलेंडर मिला करता था परंतु आज समाज के अंतिम पायदान पर खड़ा व्यक्ति भी बिना सिफारिश गैस सिलेंडर उठाने का काम कर रहा है.

वहीं उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कोरोना काल से ही गरीबों को मुफ्त अनाज देने का काम कर रहे हैं, जिससे कोरोना कल में जब रोजगार बाधित हो गया था उसे समय भी यह अनाज वरदान साबित हुआ. उन्होंने बताया कि मानव के लिए आज रोटी, कपड़ा और आवास के अलावा स्वास्थ्य सुविधा भी अत्यंत आवश्यक हो गई है. इन सभी आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर भारत सरकार लगातार काम कर रही है. वहीं इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री सुबोध ऋषिदेव ने बताया कि सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास के सूत्र वाक्य को साकार करने के लिए केन्द्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं से प्रत्येक पात्रताधारी को लाभान्वित करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा निकाली जा रही है। इसमें लाभों से वंचित रह गए व्यक्तियों को लाभान्वित करने का कार्य भी किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में समाज के हर वर्ग के व्यक्ति को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाई गई हैं। उसका लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए इनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। 

मौके पर अंचलाधिकारी अभय कुमार, रेवेन्यू ऑफिसर सौरभ कुमार, आलमनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर संतोष कुमार सहित सभी विभाग के पदाधिकारी के द्वारा अपने-अपने विभाग में केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जा रहे जनकल्याण जानकारी योजना के बारे में विस्तार से बताया.

इस दौरान ग्राम पंचायत खुरहान की मुखिया मंजू देवी, भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री सुबोध ऋषिदेव, भारतीय जनता पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष अवधेश कुमार मंडल , प्रखंड उपाध्यक्ष सतीश कुमार मंडल , प्रखंड महामंत्री सुमित कुमार , भाजपा नेता पंकज सिंह, राणा संग्राम सिंह, विकास सिंह सहित मंडल के सभी पदाधिकारी पदाधिकारी सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)
भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी जानकारी भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में दी जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 05, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.