प्रखंड प्रमुख सिंधी सूर्य पर 21 पंचायत समिति सदस्यों ने लगाया अविश्वास प्रस्ताव

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के वर्तमान प्रमुख सिंधी सूर्य के खिलाफ दो साल के कार्यकाल पूरा होने पर इनके कार्य से असंतुष्ट विभिन्न पंचायत समिति सदस्यों ने पंचायत समिति सदस्य सह पूर्व प्रमुख चन्द्रकला देवी के नेतृत्व में अविश्वास प्रस्ताव लाया है. सोमवार को प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर बीडीओ सह पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी को लिखित रूप से अविश्वास प्रस्ताव संबंधी आवेदन पत्र दिया गया. बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट के अनुपस्थिति में कार्यालय के प्रधान लिपिक अवन कुमार को बीडीओ के नाम से सम्बोधित अविश्वास प्रस्ताव समर्पित किया. बीडीओ कार्यालय के प्रधान लिपिक अवन कुमार ने बताया कि बीडीओ प्रियदर्शी राजेश पायरट के विभागीय प्रशिक्षण में चले जाने के कारण उनके आने के पश्चात ही अविश्वास प्रस्ताव पर अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी.

बताया गया कि प्रमुख के खिलाफ 29 पंचायत समिति सदस्य में से 21 पंचायत समिति सदस्यों ने हस्ताक्षर किए हैं. इन समिति सदस्यों का आरोप है कि प्रमुख की अध्यक्षता में वित्तीय अंकेक्षण की अनियमितता, कोष का दुरुपयोग, बिना योजना स्वीकृति के कोष की राशि को खर्च करने, समय पर बैठक नहीं करने, अपने क्षेत्र में अधिक योजना का संचालन करना, अपारदर्शिता आदि के कारण विकास कार्य बाधित हो रहा है. साथ ही बैठक में सदस्यों के साथ असामाजिक एवं अपशब्द का व्यवहार करना, कार्य के संचालन न तो पंसस और न स्वयं ब्लकि अन्य दबंगों के द्वारा करवाना और कार्य में मनमानी करना प्रमुख पद के मर्यादा के प्रतिकूल है. जिससे असंतुष्ट होकर इन सभी पंचायत समिति सदस्यों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया है. 

मालूम हो कि प्रखंड प्रमुख सिंधी सूर्य के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी पिछले कई दिनों से चल रही थी. अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए प्रमुख सिंधी सूर्य के प्रतिद्वंद्वी रही पंसस सह पूर्व प्रमुख चन्दकला देवी के नेतृत्व में लगातार कई दिनों से विभिन्न पंसस से संपर्क किए जा रहे थे. अंततः सोमवार को प्रखंड मुख्यालय पहुंचकर बीडीओ सह पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी को लिखित रूप से अविश्वास प्रस्ताव संबंधी आवेदन दिए जाने के साथ ही अब अविश्वास स्वीकृति के बाद मत विभाजन को लेकर कयास लगाए जाने लगे हैं. हर तरफ बस यही चर्चा होने लगी है कि अविश्वास प्रस्ताव का परिणाम क्या होगा. 

उधर अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने के संबंध में पूछे जाने पर प्रमुख सिंधी सूर्य ने कहा कि मेरे विरुद्ध लगाए गए सभी आरोप मनगढ़ंत, बेबुनियाद और तथ्य से पड़े है. बैठक नियमानुसार ससमय हो रहा है. सभी पंसस का मान सम्मान किया जा रहा है. प्रखंड के चहुंमुखी विकास के लिए कार्य को सम्पादित किया जा रहा है. अब प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद सदन में हम बहुमत साबित कर देंगे. उन्होंने कहा कि हमें विश्वास है कि हमारे कार्यकाल के दौरान जो पारदर्शिता और सबको साथ लेकर चलने की कोशिश की गई है उससे हमें जरूर फायदा होगा. 

अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले पंचायत समिति सदस्यों में चन्द्रकला देवी, प्रभास यादव, मिसरोजा, राजदेव साह, उमा देवी, जुली देवी, कल्पना देवी, नित्यानंद ऋषिदेव, प्रमोद कुमार राम, रीफत प्रवीण, पूनम कुमारी, बीबी जीनत प्रवीण, शम्भु पासवान, गायत्री देवी, आलोक कुमार, नवीता रानी, प्रीति कुमारी, रधिया देवी, उरप्रमीला देवी, माला देवी और विनय कुमार साह समेत 21 पंचायत समिति सदस्य शामिल हैं.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

प्रखंड प्रमुख सिंधी सूर्य पर 21 पंचायत समिति सदस्यों ने लगाया अविश्वास प्रस्ताव प्रखंड प्रमुख सिंधी सूर्य पर 21 पंचायत समिति सदस्यों ने लगाया अविश्वास प्रस्ताव Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 08, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.