सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की बैठक में विभिन्न समस्याओं पर विस्तृत चर्चा

07 जनवरी को सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की बैठक जीवन सदन मेंअध्यक्ष डॉ एस.एन. यादव की अध्यक्षता में संपन्न हुई.

बैठक में पूर्व की बैठक में लिये गए निर्णय पर चर्चा हुई. बैठक में बाजार में जाम, मेडिकल कॉलेज की बदतर स्थिति, मेडिकल कॉलेज परिक्षेत्र में मेडिकल सहायक थाना की जरूरत एवं इसी क्षेत्र में पेयजल सुविधा की परेशानी पर चर्चा की गयी. रविवार को संपन्न बैठक में दो और संगठन जिला पैथोलॉजी संघ एवं जिला स्वर्णकार संघ भी सोसाइटी से जुड़ गए. पैथोलॉजी संघ की तरफ से सचिव मनोज कुमार एवं स्वर्णकार संघ की तरफ से अध्यक्ष इंद्रदेव स्वर्णकार सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी सदस्य बने. वहीं अमित कुमार मोनी भी नये सदस्य के रूप में जोड़े गए. 

बाजार में जाम के बावत चर्चा के दौरान बताया गया कि पूर्व की बैठक में ही तय किया गया था कि जिला प्रशासन से अतिक्रमण हटाने का अनुरोध करने से पूर्व आम लोगों व व्यवसयियों से अतिक्रमण खुद हटा लेने का अनुरोध किया जाएगा. 16 जनवरी को सोसायटी के सदस्यों एवं नगर परिषद के प्रतिनिधियों के साथ भीरखी चौक से लेकर थाना चौक तक अतिक्रमण हटाने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. शहर के प्रमुख व्यवसायियों से भी इस जागरूकता अभियान में सहयोग करने की अपील की जाएगी. इसके कुछ दिन बाद जिला प्रशासन से मिलकर शहर के जाम की समस्या से निपटने हेतु ज्ञापन सौंपा जाएगा. जिसमें बाजार को अतिक्रमणमुक्त करने की मांग भी रखी जाएगी. साथ ही सब्जी व अन्य खुदरा दुकानदारों के लिए जगह चिंहित करने का अनुरोध जिला प्रशासन से किया जाएगा. सदस्य गजेंद्र कुमार, संदीप कुमार गुडू, संजय परमार एवं दिलखुश कुमार को इस मामले में समन्वय स्थापित कर अभियान को पूर्ण करने का दायित्व सौंपा गया. 

जाम से होने वाली परेशानी में चर्चा के दौरान यह निर्णय लिया गया कि जिला प्रशासन से बाजार में भीड़ भाड़ वाले जगह में नो पार्किंग की जगह चिन्हित करने की मांग की जाए. नो पार्किंग जोन में वाहन लगाने वाले वाहनों से जुर्माना की राशि वसूल किया जाए. वहीं बाजार क्षेत्र में एक पार्किंग एरिया भी बनाए जाने का मांग किया जाए. 

वहीं बैठक में मेडिकल कॉलेज की समस्या पर विस्तृत रूप से चर्चा हुई. सागर यादव द्वारा बताया गया कि इतने बड़े मेडिकल कॉलेज में अल्ट्रासाउंड जांच तक की सुविधा नहीं है. अन्य कई कमियों पर भी चर्चा की गयी. निर्णय लिया गया कि सबसे पहले मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं अधीक्षक से मिलकर समस्याओं के निदान हेतु ज्ञापन सौंपा जाएगा. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी से मिलकर सौंपी जाए. ज्ञापन में दिये जाने वाले मुद्दों व समस्याओं को मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉक्टर अशोक यादव, डॉक्टर नरेश कुमार, सागर यादव एवं मुरारी सिंह तय करेंगे.

डॉ नरेश कुमार ने मेडिकल कॉलेज के चर्चा के दौरान ही बताया कि कॉलेज व विवि कैंपस के बाहर की स्थिति भी सही नहीं है. बाहर नशेड़ियों व असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है. तय किया गया कि यह कैंपस अब काफी महत्वपूर्ण है. इसी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज एवं विवि का नॉर्थ कैंपस है. इसीलिए सुरक्षा के दृष्टिकोण से यहाँ एक थाना का होना आवश्यक है. एसपी व अन्य वरीय अधिकारियों से मिलकर इस क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज सहायक थाना खोलने की मांग किये जाने का निर्णय लिया गया. वहीं इन तीनों शैक्षणिक संस्थानों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हेतु पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से मिलकर मांग पत्र सौंपे जाने का निर्णय लिया गया. 

बैठक में संरक्षक डॉक्टर मिथिलेश कुमार, डॉ अशोक कुमार यादव, डॉ नरेश कुमार, उपाध्यक्ष डॉ एम आई रहमान, डॉक्टर जवाहर पासवान, डॉ आर के पप्पू, सचिव राकेश रंजन, संयुक्त सचिव संजीव कुमार, गजेंद्र कुमार, डॉ संजय कुमार, मुरारी सिंह, संजय परमार, दिलखुश कुमार, सागर यादव आदि मौजूद रहे.



सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की बैठक में विभिन्न समस्याओं पर विस्तृत चर्चा सिविल सोसाइटी कार्यकारिणी की बैठक में विभिन्न समस्याओं पर विस्तृत चर्चा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 08, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.