पीजी परीक्षा केंद्र पर छात्र संगठनों का हंगामा, प्रथम पाली की परीक्षा स्थगित (VIDEO)

आंदोलनकारी छात्र नेताओं की गिरफ्तारी के बाद दूसरी पाली की हुई परीक्षा, परीक्षा केंद्र बदलने की मांग को लेकर करीब चार घंटे तक होता रहा हंगामा

बीएनएमयू के बीएनएमवी कॉलेज में शुक्रवार से शुरू हुई स्नातकोत्तर सेकंड सेमेस्टर 2023 की परीक्षा से पूर्व कुछ छात्र संगठनों ने बीएनएमवी कॉलेज केंद्र पर जोरदार हंगामा किया. हंगामे के कारण पीजी की प्रथम सेमेस्टर के प्रथम पाली की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी. लगभग 3 घंटे तक महाविद्यालय परिसर छात्र नेताओं के नारेबाजी से गूंजता रहा. इस दौरान कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अरविंद कुमार, विश्वविद्यालय से प्रतिनियुक्ति पर्यवेक्षक डॉ. इम्तियाज अंजुम, परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रभाकर सहित अन्य शिक्षकों द्वारा आंदोलन समाप्त करने की अपील को अनसुना कर दिया गया. प्रधानाचार्य के समझाने पर छात्र नेता उनसे उलझ गए. बाद में उन्हें वापस लौटना पड़ा. इस बीच परीक्षा देने आए सभी परीक्षार्थी परीक्षा संचालित करने की भी मांग करने लगे. इस दौरान आंदोलनकारी और परीक्षार्थियों के बीच भी तीखी नोकझोंक हुई. 

आंदोलनकारी परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय के न्यू कैंपस स्थित परीक्षा भवन करने की मांग पर अड़े थे. पहली पाली की परीक्षा संचालन को लेकर प्रधानाचार्य विश्वविद्यालय से लगातार संपर्क बनाकर मार्गदर्शन की मांग करते रहे. कुलपति के निर्देश पर परीक्षा लेने का आश्वासन छात्रों को मिलता रहा लेकिन करीब दो घंटे के बाद पहली पाली की परीक्षा अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई. छात्र नेता दूसरी पाली की भी परीक्षा संचालित नहीं करने की मांग पर नारेबाजी करते रहे. इस बीच प्रधानाचार्य के आवेदन पर एसडीम धीरज कुमार सिन्हा, एएसपी प्रवेंद्र भारती, थाना प्रभारी राज किशोर मंडल पुलिस बल के साथ कॉलेज पहुंचे. पहले तो उन लोगों ने आंदोलनकारियों को समझाने का प्रयास किया और नहीं मानने पर उन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. करीब 18 छात्रों को गिरफ्तार कर कॉलेज परिसर से ले जाया गया. इसके बाद दूसरी पाली की परीक्षा संचालित करने की घोषणा की गई. इसके बावजूद कुछ छात्र नेता दूसरी पाली की परीक्षा को बाधित करने की कोशिश में लगे रहे.

आधे घंटे विलंब से शुरू हुई दुसरी पाली की परीक्षा :

बीएनएमवी कॉलेज केंद्र पर दूसरी पाली की परीक्षा को बाधित करने की कोशिश की गई लेकिन पुलिस बल की सख्ती के कारण उन लोगों को पीछे हटना पड़ा और करीब आधे घंटे विलंब से दूसरी पाली की परीक्षा शुरू हुई. इस दौरान प्रशासन के सभी वरीय पदाधिकारी कॉलेज परिसर में मौजूद रहे.

प्रधानाचार्य ने आंदोलनकारी छात्रों के खिलाफ दिया आवेदन: 

बीएनएमवी कॉलेज केंद्र पर परीक्षा बाधित करने वाले विभिन्न छात्र संगठनों के नेताओं के खिलाफ प्रधानाचार्य डॉ. अरविंद कुमार ने थाने में लिखित शिकायत की. उन्होंने करीब आधे दर्जन आंदोलनकारी के नाम के साथ अन्य लोगों के द्वारा परीक्षा में व्यवधान डालने और उनके साथ अमर्यादित व्यवहार करने का आरोप लगाया. पुलिस प्रशासन और एसडीम के प्रयास से दूसरी पाली की परीक्षा शुरू हुई.

25 विषयों की होनी थी पीजी सेकंड की परीक्षा: 

पीजी सेकंड सेमेस्टर के सभी 25 विषयों की परीक्षा शुक्रवार को होनी थी लेकिन प्रथम पाली की परीक्षा बाधित होने के बाद द्वितीय पाली में 11 विषयों की परीक्षा हुई. 

डेढ़ दर्जन छात्र नेताओं के विरुद्ध दिया आवेदन: 

बीएनएमवी कॉलेज में पीजी सेकंड सेमेस्टर की परीक्षा बाधित करने, प्रधानाचार्य के खिलाफ अभद्र व्यवहार करने और सरकारी कार्य में बाधा डालने को लेकर प्रधानाचार्य ने डेढ़ दर्जन आंदोलनकारियों के खिलाफ थाना में आवेदन दिया है. प्रधानाचार्य डॉ. अरविंद कुमार ने बताया कि आंदोलनकारियों के कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानी हुई और प्रथम पाली की परीक्षा नहीं हो सकी. 

परीक्षा संचालन में सहयोग करें छात्र नेता: 

बीएनएमवी के केंद्राधीक्षक सह प्रधानाचार्य डॉ. अरविंद कुमार ने आंदोलनकारी छात्र नेताओं से परीक्षा में सहयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि छात्रों का भविष्य उनकी परीक्षा के साथ जुड़ा हुआ है. ऐसे में परीक्षा को बाधित नहीं करें. प्रधानाचार्य ने कहा कि सभी छात्र उनके हैं. 

समय पर परीक्षा संचालन जरूरी: 

बीएनएमवी कॉलेज में पीजी परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय से पर्यवेक्षक बनाए गए सीसीडीसी डा. इम्तियाज अंजुम ने कहा कि राजभवन, राज्य सरकार और विश्वविद्यालय के सख्त निर्देश के पालन के लिए समय पर परीक्षा जरूरी है. उन्होंने आंदोलनकारियों से छात्रों को सहयोग करें.

एडमिट कार्ड में गलती का लगाया आरोप: 

आंदोलनकारी छात्र नेताओं ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा आनन फानन में गुरुवार की देर शाम एडमिट कार्ड ऑनलाइन किया. इसमें भी काफी अशुद्धि है. इससे छात्रों में उहापोह की स्थिति बन गई है. अधिकांश छात्रों के एडमिट कार्ड में खासकर हिंदी में लिखे नाम पता आदि में काफी गलतियां है. पहले इसका सुधार करे विश्वविद्यालय. साथ ही उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस में बने करोड़ों की लागत से बने परीक्षा भवन में परीक्षा संचालित करे.

पीजी परीक्षा केंद्र पर छात्र संगठनों का हंगामा, प्रथम पाली की परीक्षा स्थगित (VIDEO) पीजी परीक्षा केंद्र पर छात्र संगठनों का हंगामा, प्रथम पाली की परीक्षा स्थगित (VIDEO) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 15, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.