मधेपुरा में व्यापारियों ने बैठक कर प्रस्तावित रेल ओवर ब्रिज को रोकने की मांग की

मधेपुरा शहर के कर्पूरी चौक के पास रेलवे समपार पर रेल ओवर ब्रिज बनाए जाने से शहर को होने वाली क्षति को लेकर जिला व्यापार संघ की एक बैठक हुई. जीवन सदन में आयोजित बैठक में मधेपुरा के रेल समपार संख्या 90 बी पर बनाए जा रहे ओवर ब्रिज पर चर्चा की गई. 

बैठक में व्यापारियों ने कहा कि यह ओवर ब्रिज एक किलोमीटर लंबा है. इससे बाजार को काफी नुकसान होगा. लिहाजा यहां लाइट ओवर ब्रिज बननी चाहिए. व्यापारियों ने निर्णय लिया कि लाइट ओवर ब्रिज बनाने की मांग को लेकर जिला पदाधिकारी सहित संबंधित अधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा. व्यापारियों का कहना है कि मधेपुरा शहर का क्षेत्रफल काफी कम है. ऐसे में मुख्य सड़क पर एक किलोमीटर का ओवर ब्रिज बनाना कहीं से भी उचित नहीं होगा. उन्होंने कहा कि शहर की समस्या को देखते हुए इस रेल ओवर ब्रिज को लाइट ओवर ब्रिज बनाया जाना चाहिए. 

बैठक में संघ के अध्यक्ष राजेश सर्राफ, सचिव रविंद्र प्रसाद यादव, जयकुमार गुप्ता, शिवसागर महतो, अमित मिश्रा, रजत सिंह, मुकुल शर्मा, फैजान हसन सहित दर्जन भर से अधिक दुकानदार शामिल रहे.

दूसरी तरफ कर्पूरी चौक के आसपास के दर्जनों दुकानदारों ने रेल विभाग के वरीय पदाधिकारियों को पत्र लिखकर प्रस्तावित ओवर ब्रिज को छोटा करने की मांग की है. व्यापारियों ने कहा कि शहर के रेल समपार संख्या 90 बी मधेपुरा पतरघट मार्ग पर बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा 1180 मीटर का आरओबी का निर्माण कराया जा रहा है, जो व्यवसायिक दृष्टिकोण से उचित नहीं है. मधेपुरा का मुख्य व्यवसाय केंद्र कर्पूरी चौक एवं सुखासन रोड के व्यवसायियों और उसके सैकड़ो कर्मचारी के समक्ष रोजी-रोटी समस्या उत्पन्न हो जाएगी. मधेपुरा शहर मात्र 3 किलोमीटर का है, जिसमें एक किलोमीटर से अधिक का ओवर ब्रिज का बनाया जाना शहर को बर्बाद करने जैसा निर्णय है. जबकि मधेपुरा का मुख्य व्यवसायिक केंद्र सुखासन रोड से लेकर थाना चौक तक ही है.

बताया गया कि रेलवे स्टेशन के एक किलोमीटर पश्चिम एनएच 107 पर ओवर ब्रिज का निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है जो नगर परिषद क्षेत्र वार्ड संख्या 22 में भूपेंद्र नारायण मंडल वाणिज्य महावि‌द्यालय के पास अवस्थित है. जो पतरघट मार्ग को नगर परिषद क्षेत्र के आरपीएम कॉलेज के पास जोड़ता है. बावजूद इसके समपार से 90 बी पर ओवर ब्रिज का बनना सरकार के करोड़ों रुपए की बर्बादी है. लिहाजा इस जगह पर लाइट ओवर ब्रिज का निर्माण करना उचित होगा. समपार संख्या 90 बी पर लाइट ओवर ब्रिज बनवाया जाए अन्यथा हम सभी शहारवासी उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे. आवेदन देने वालों में फैजान हसन, गणेश कुमार, रजत सिंह, काशीनाथ भगत, मुकुल शर्मा, शिव सागर महतो, गौतम कुमार, रोहित सिन्हा, सौरभ गुप्ता, अभिनव यादव सहित अन्य शामिल रहे.

मधेपुरा में व्यापारियों ने बैठक कर प्रस्तावित रेल ओवर ब्रिज को रोकने की मांग की मधेपुरा में व्यापारियों ने बैठक कर प्रस्तावित रेल ओवर ब्रिज को रोकने की मांग की Reviewed by Rakesh Singh on December 05, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.