7 करोड़ की राशि से बन रहे 30 बेड वाले अस्पताल निर्माण में अनियमितता

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के समीप बन रहे 7 करोड़ की राशि से 30 बेड वाले अस्पताल के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किए जाने और निर्माण में व्यापक गड़बड़ी को लेकर स्थानीय लोगों ने वरीय पदाधिकारी से जांच की मांग की है. 

बताया गया कि चल रहे निर्माण कार्य के दौरान एक तो घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है. ऊपर से प्राक्कलन में प्रस्तावित योजना के विपरीत काम किया जा रहा है. यह भवन सुरक्षा की दृष्टि से भविष्य में जानलेवा साबित हो सकती है. बताया कि संवेदक की उक्त मनमानी से ग्रामीणों में आक्रोश है. इसलिए इसकी जांच कर समुचित कार्रवाई की जाए. बता दें कि प्रखंड क्षेत्र के लोगों के स्वास्थ्य सुविधा की बेहतरी के लिये 7 करोड़ की लागत से बनने वाले 30 बेड वाला अस्पताल बनाया जा रहा है. जहां संवेदक के मनमानी से भवन के निर्माण में अनियमितता बरते जाने व रात में कार्य किए जाने को लेकर स्थानीय ग्रामीणों ने इसका विरोध जताया है. 

ग्रामीणों के शिकायत पर जब मधेपुरा टाइम्स टीम भवन निर्माण कार्य का जायजा लेने शनिवार को अंदर गए तो रैंप की ढलाई हो रही थी, जिसमें एस्टीमेट के मुताबिक छड़, सीमेंट, गिट्टी, बालू नहीं दिया जा रहा था. कुछ ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य में काफी अनियमितता व घटिया सामग्री का उपयोग किए जाने पर विरोध जताते हुए निर्माण कार्य को बंद करने को कहा गया. वहीं निर्माण स्थल पर निर्माण कार्य कर रहे लोगों से जब अनियमितता बरते जाने के संबंध में पूछा गया तो वे कुछ भी जवाब देने से कतराते नजर आए. 

बताते चलें कि इसके पूर्व भी एक बार अनियमितता बरते जाने का मामला सामने आया था. ग्रामीणों के विरोध पर संवेदकों द्वारा कार्य सही करवाने के आश्वासन पर पुनः फिर से कार्य प्रारंभ किया गया था लेकिन सरकारी कार्य के कारण ग्रामीण उतना ध्यान नहीं दे रहे हैं लेकिन कार्य में अनियमितता बरती जा रही है. वहीं कई ग्रामीणों का कहना है कि गम्हरिया में इसी संवेदक के द्वारा अस्पताल बनाया जा रहा है, जहां चिमनी ईंट का प्रयोग किया गया है और यहां पर संवेदकों के मनमानी से सीमेंट ईंट का प्रयोग किया गया है. वहीं कार्य के सम्बंध में जानकारी लेने के लिये  संवेदक संतोष सिंह का नंबर उपलब्ध करना चाहा लेकिन सभी देने से कतराए. 

वहीं कार्य स्थल पर उपस्थित कनीय अभियंता राजीव कुमार से पूछे जाने पर बताया कि मेरे अनुपस्थिति में संवेदक द्वारा मनमानी कार्य कराया जाता है. जिसकी लिखित सूचना मैं वरीय पदाधिकारी को दे चुका हुँ. बता दे कि निर्माण कार्य की मॉनेटिंग बीएमएसआईसीएल राज्य सरकार की एजेंसी है. इसके निर्माण पर 7 करोड़ रूपया खर्च होगा.

वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार धनंजय से मिली जानकारी के अनुसार बन रहे 30 बेड वाले अस्पताल में ग्राउंड प्लस टू फ्लोर होगा. जिसमें 30 बेड की व्यवस्था होगी. जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 6 बेड की ही व्यवस्था होती है. इस तरह इस प्रखंड क्षेत्र में मरीजों को भर्ती करने के लिए 24 बेड बढ़ जाएंगे. इससे आपातकाल में मरीजों को भर्ती करने के लिए बेड के लिए अफरा तफरी का माहौल नहीं हो पाएगा. इस अस्पताल में इमरजेंसी ओपीडी ओटी डॉक्टर ड्यूटी रूम स्टाफ ड्यूटी रूम भी बनाया जाएगा. साथ में विभिन्न रोगों के लिए अलग-अलग ओपीडी बनाए जाएंगे. इस ओपीडी में विशेष डॉक्टरों की भी सुविधा मिलेगी. विभाग विशेषज्ञ डॉक्टर पदस्थापित कर सकेगा. इससे विशेषज्ञ डॉक्टर की सुविधा प्रखंड के लोगों को गांव में ही उपलब्ध हो पाएग. 

वहीं उन्होंने बताया कि नए अस्पताल में होगी प्रसव की बेहतर व्यवस्था. अस्पताल में महिलाओं के इलाज के लिए बेहतर व्यवस्था होगी. इसके लिए प्रसव कक्ष भी बनाया जाएगा. अस्पताल में ऑपरेशन थिएटर की भी व्यवस्था होगी, ताकि जरूरत पड़ने पर ऑपरेशन भी किया जा सके. इस तरह मरीजों के सदर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस अस्पताल में इलाज करा सकेंगे. अभी इस प्रखंड क्षेत्र में प्रसव पीड़ितो को काफी परेशानी होती है. उसे दूसरे अस्पतालों में जाकर प्रसव कराना पड़ता है.

एक साथ सभी ओपीडी में मिलेंगे डॉक्टर

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बन जाने के बाद सभी ओपीडी में विशेषज्ञ डॉक्टर एक साथ मिलेंगे. इस तरह इस अस्पताल में इलाज कराने आए मरीजों को जिस रोग की समस्या होगी वे उस रोग के विशेषज्ञ डॉक्टर से इलाज करा सकेंगे. हालांकि अस्पताल निर्माण पूरा हो जाने के बाद अब विभागीय स्तर पर डॉक्टर की पद स्थापना की जाती है. अभी तक इस प्रखंड क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए सदर अस्पताल आना पड़ता है. सदर अस्पताल में ही विशेषज्ञ डॉक्टर से इलाज करते हैं लेकिन अब क्षेत्र के लोगों को अस्पताल आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

7 करोड़ की राशि से बन रहे 30 बेड वाले अस्पताल निर्माण में अनियमितता 7 करोड़ की राशि से बन रहे 30 बेड वाले अस्पताल निर्माण में अनियमितता Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 02, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.