'लाबिंग एंड एडवोकेसी एवं पब्लिक हियरिंग' पर एक दिवसीय जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) से संबद्ध कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के मधेपुरा जिला ईकाई द्वारा बिल्डिंग एंड ऊड वर्कर्स यूनियन एवं डीजी द्वारा संपोषित महिला निर्माण श्रमिकों के बीच 'लाबिंग एंड एडवोकेसी एवं पब्लिक हियरिंग' पर एक दिवसीय जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंटक के प्रदेश उपाध्यक्ष केशर कुमार सिंह ने कहा कि निर्माण के क्षेत्र में जेंडर गैप काफी है, इसे पाटने की जरूरत है. निर्माण के क्षेत्र में भी महिलाओं की भागेदारी बढ़ाने हेतु यूनियन प्रतिबद्ध है. उन्होंने निर्माण श्रमिकों के अधिक से अधिक संख्या में कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की. महिला निर्माण श्रमिकों की सहकारी समिति के गठन एवं पेन्टिंग में प्रशिक्षण हेतु कार्यशाला आयोजित करने पर बल दिया. अपने अधिकारों के लिए यूनियन के साथ मिलकर लड़ाई लड़ने का आह्वान किया. 

जिला इंटक के अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने निर्माण श्रमिकों को भवन निर्माण कर्मकार एवं शिल्पकार बोर्ड से प्रदत योजनाओं का लाभ लेने हेतु आवेदन करने को कहा. श्री संजय कुमार सिंह ने मधेपुरा जिले का वर्कर्स इन्फॉर्मेशन सपोर्ट सिस्टम कार्यक्रम हेतु अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन आई.एल.ओ. द्वारा चयन किये जाने पर बिहार इंटक के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश सिंह जी के प्रति आभार जताया. कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के जिला अध्यक्ष हीरा लाल पासवान ने शीघ्र ही बडे़ निर्माण प्रोजेक्ट स्थलों का सर्वेक्षण कर निर्माण श्रमिकों के मूलभूत सुविधाओं नियोक्ता द्वारा दी जा रही है या नहीं इसकी जांच की जायेगी.

आइ.एल.लो. से प्रशिक्षण प्राप्त कंचन देवी ने कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ भेदभाव की स्थिति में उनके अधिकार पर चर्चा की. वहीं मुकेश कुमार ने युवा श्रमिकों के बीच प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित पर बल दिया. बिहारीगंज प्रखंड कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के अध्यक्ष प्रकाश ऋषिदेव ने आगत अतिथियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया. कार्यक्रम में कुल 45 महिला प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

'लाबिंग एंड एडवोकेसी एवं पब्लिक हियरिंग' पर एक दिवसीय जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम 'लाबिंग एंड एडवोकेसी एवं पब्लिक हियरिंग' पर एक दिवसीय जागरूकता सह प्रशिक्षण कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 18, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.