सिंहेश्वर में सावन की दूसरी सोमवारी पर उमड़ी 2 लाख श्रद्धालुओं की भीड़

आज सावन की दूसरी सोमवार को बाबा नगरी सिंहेश्वर में 2 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा मंदिर पहुंच कर बाबा का जलाभिषेक किया. मालूम हो कि प्रातः 2 बजे ही सरकारी पूजा सिंहेश्वर मंदिर न्यास सदस्य के सचिव सह एसडीओ धीरज कुमार सिन्हा के द्वारा किया गया. साथ ही डीएसपी अजय नारायण यादव भी मौजूद थे.

 उसके बाद बाबा सिंहेश्वर के गर्भ गृह का पट खोल दिया गया. बाबा के जयकारे के साथ श्रृद्धालुओ की भीड़ कतार बद्ध हो अरघा तक जलाभिषेक के लिए पहुंचने लगे. चारों तरफ भक्ति का एक अलग ही माहौल दिखाई दे रहा था. पुरुष व महिलाओं के लिए कतार बद्ध लाइन बनाया गया, ताकि भारी भीड़ को नियंत्रण किया जा सके. श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जगह-जगह बैरिकेडिंग लगाया गया. शिवगंगा से लेकर मंदिर के गर्भगृह तक सभी जगह पुलिस बल तैनात थे. मंदिर परिसर के नियंत्रण कक्ष के समीप सिंहेश्वर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिंहेश्वर घायल श्रृद्धालुओं की सेवा में तत्पर दिखाई दिया. स्वास्थ्य शिविर में श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं दी जा रही है. वहीं मंदिर परिसर में किसी भी आपातकाल स्थिति में एंबुलेंस और अग्निशामक की गाड़ी भी तैनात थी. वहीं लायंस क्लब के द्वारा भी एक स्वास्थ्य शिविर मंदिर परिसर में लगाया गया.

श्रद्धालुओं की सेवा में लगे कई शिविर


मंदिर परिसर में श्रृंगी ऋषि सेवा फाउंडेशन के साथ-साथ कई सेवा शिविर श्रृद्धालुओ को शर्बत पिलाने में मस्त दिखा. शिवगंगा पर श्रृद्धालुओं ने झरना से स्नान का लुत्फ उठाया. शिवगंगा पर बाबा सिंहेश्वर नाथ के जलाभिषेक के लिए आने वाले श्रृद्धालु शिवगंगा पर लगे झरने का भरपूर मजा लिया. झरने का मनोरम दृश्य देखते ही बनता है. कुल मिलाकर बाबा सिंहेश्वर नाथ के जलाभिषेक के लिए आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए इस बार जिला प्रशासन ने बेहतरीन व्यवस्था की है. 

मंदिर में छिटफुट रही व्यवस्था

जहां एक तरफ जिला प्रशासन लगातार मंदिर परिसर में अतिक्रमण को लेकर संवेदनशील बनी हुई है वहीं आज सावन की दूसरी सोमवारी को वह सारी व्यवस्था ध्वस्त नजर आ रही थी. पूरे मंदिर परिसर में छोटे-छोटे फूल के दुकानदार व मनिहारी के दुकानदार और छोटे-छोटे अन्य दुकान बेतरतीब लगे हुए थे. जिसके कारण आम श्रद्धालुओं को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. खासकर दुकानदार के सामने ग्राहकों की भीड़ लगने से आवागमन में बड़ी परेशानी हो रही थी. 

जिला प्रशासन के आदेश के बावजूद किस तरह से कुछ दुकानदार मंदिर परिसर में सेंधमारी की, यह सोचनीय विषय है. खासकर शिवगंगा के तट पर भी फुल दुकानदार और कुछ अन्य दुकानदार भी बेतरतीब से अपनी दूकान लगाए हुए थे. या यूं कहें कि इस सावन के दूसरे सोमवार में पूरा मंदिर परिसर अव्यवस्थित नजर आ रहा था.

सिंहेश्वर में सावन की दूसरी सोमवारी पर उमड़ी 2 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ सिंहेश्वर में सावन की दूसरी सोमवारी पर उमड़ी 2 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 17, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.