मनरेगा मजदूरों को गमछा एवं प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित

मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय स्थित मनरेगा भवन में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत मनरेगा मजदूरों को गमछा एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

01 मई को मजदूर दिवस मनाया जाता है. मजदूरों को सम्मान देने के लिए हर साल दुनिया भर में मजदूर दिवस मनाया जाता है. मजदूरों को उनके अधिकारों के लिए जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. इसी अवसर पर सोमवार को मुरलीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित मनरेगा भवन में मनरेगा प्रोग्राम पदाधिकारी भोला दास प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह उप प्रमुख द्वारा पंचायतों से आए मनरेगा मजदूरों को सम्मानित किया गया.

मनरेगा प्रोग्राम पदाधिकारी भोला दास ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सम्मान समारोह में वैसे रोजगार सेवक और मनरेगा मजदूरों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया, जिन्होंने मनरेगा के तहत सौ दिनों का लक्ष्य पूरा किया है. 

वहीं मनरेगा मजदूरों के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि आज फैक्ट्री से लेकर ऊंची-ऊंची बिल्डिंग, सुई से लेकर के बड़ी-बड़ी मशीनों के निर्माण संबंधी हर क्षेत्र में मजदूरों का अहम योगदान है. भले ही आज हर क्षेत्र में मशीनों का योगदान काफी बढ़ गया है लेकिन वहां भी किसी न किसी रूप में श्रमिकों का महत्वपूर्ण योगदान देखने को मिलता है.

श्रमिकों की कड़ी मेहनत, लगन एवं कार्य क्षमता की बदौलत ही चौमुखी देश, विकास एवं निर्माण को मूर्त रूप दिया जा सकता है. श्रमिकों के कल्याण हेतु अनेक प्रकार की योजनाओं को संचालन किया जा रहा है. किसी भी राष्ट्र के निर्माण में श्रमिक बंधुओं का भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है. 

अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि मनरेगा को एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 100 दिनों की गारंटीकृत मजदूरी रोजगार प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्रों में आजीविका सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से शुरू गया. मनरेगा का एक और उद्देश्य है टिकाऊ संपत्तियां (जैसे सड़कों, नहरों, तालाबों, कुओं) का निर्माण करें. आवेदक के निवास के 5 किमी के भीतर रोजगार उपलब्ध कराया जाना है, कई ऐसे जनहितकारी कार्य जिनमे बाढ़ नियन्त्रण, जल प्रबन्धन, भूमि विकास, ग्रामीण सड़क और बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने के अभियान को महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना ने अच्छी दिशा दी है.

औद्योगिक विकास एवं उत्पादकता में वृद्धि मूल रूप से श्रमिकों के कार्य कौशल पर ही निर्भर करता है. श्रमिकों का कार्यस्थल केवल कल कारखाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि इनके द्वारा किए जा रहे कार्यों का सकारात्मक प्रभाव जीवन के प्रत्येक पहलू पर है. मौके पर बीडीओ अनिल कुमार, अंचलाधिकारी मुकेश कुमार सिंह, मनरेगा पीओ भोला दास, मनरेगा कार्यालय के सभी कर्मचारी सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहे.

मनरेगा मजदूरों को गमछा एवं प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित मनरेगा मजदूरों को गमछा एवं प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 02, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.