सिंहेश्वर मंदिर के स्टोर रूम से 79 हजार रुपए की चोरी

सिंहेश्वर/ बीती रात चोरों ने बाबा सिंहेश्वर नाथ के स्टोर रूम में रखे गिनती के 79 हजार रुपए की चोरी सिंह द्वार के पास बने खिड़की का ग्रिल काट कर कर लिया। 

जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह सिंहेश्वर बाजार में उस समय हंगामा मच गया जब लोगों में चर्चा हुई कि बाबा सिंहेश्वर नाथ के मंदिर में गुरुवार की रात चोरों ने बाबा सिंहेश्वर नाथ की प्रतिकात्मक चांदी की मूर्ति, आसन और नाग सहित गिनती के लाखों रुपए की चोरी कर लिया। सूचना के बाद खुद बखुद लोगों के कदम मंदिर परिसर की ओर चल पड़े। मंदिर परिसर में जैसे जैसे लोगों की भीड़ बढ़ती गई। लोगों का आक्रोश मंदिर न्यास समिति और कर्मियों पर बढता रहा। पुलिस आने से पहले तक लोगों ने गुरुवार को गिनती के बाद रखे पैसों के साथ महाशिवरात्रि के तैयारी के लिए बाबा सिंहेश्वर नाथ की चांदी की प्रतिमा, आसन और नाग को साफ सफाई के लिए लाया गया था। उसकी भी चोरी की आशंका से रह रह कर लोग आक्रोशित हो रहे थे। घटना की सूचना मिलते ही सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव नाइट ड्रेस में ही आनन फानन में मंदिर पहुंचे। और थानाध्यक्ष अरूण कुमार के साथ स्टोर रूम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिर्फ गिनती के बाद रखा 79 हजार और 360 रूपया का नेपाली रूपया ही ले गया। चढ़ावा में चढ़ाया गया खुदरा सिक्का भी नही ले गया। 

नही ले जा सके बाबा की कीमती मूर्ति 

इसे बाबा की महिमा कहे या चोर की आस्था कि दो दो खिडकी का ग्रील काटने के बाबजूद चोरों ने स्टोर रूम से मात्र गिनती में शामिल नोट ही लिया। जिस बक्सा में बाबा और बाबा का श्रृंगार का सामान रखा था। उसे तोडा लेकिन कपड़े में लपेटे बाबा के 20 लाख की मूर्ति को छुआ भी नहीं । 

राम जानकी मंदिर का सांकल भी है टूटा

लापरवाही का आलम यह है कि सिंहेश्वर मंदिर स्थित राम जानकी मंदिर के दरवाजे का सांकल एक माह से टूटा हुआ है। उसमें करोड़ों की अष्ट धातु की प्रतिमा रखी हुई है। वह दरवाजा को एक पतली धागे से बांध कर बंद किया जा रहा है। 

चोरों ने बाबा सिंहेश्वर मंदिर के सिंह द्वार के पास स्थित स्टोर रूम के मंदिर रोड वाला खिड़की का ग्रिल को तोड़ कर भीतर घुसने की कोशिश की। लेकिन उस खिड़की ईट से बंद रहने के कारण सिंह द्वार के भीतर वाला खिड़की का ग्रील तोड़ कर अंदर घुस कर घटना को अंजाम दिया। 

मंदिर में सुरक्षा का नही है कोई प्रबंध

मंदिर में चोरी की सूचना पर पहुंचे लोगों के मुंह से एक बात निकल रही है कि यहाँ बाबा भरोसे ही न्यास का सारा काम चल रहा है। सुरक्षा के नाम पर यहां कुछ भी नही है। मंदिर में पुराने जर्जर दरवाजे के सहारे लाखों की संपत्ति रखी जाती है। लोगों ने कहा यह कि बाबा के द्वारा न्यास के अधिकारियों और कर्मचारियों को चेतावनी दी है। मंदिर का आलम यह है कि राम जानकी मंदिर के दरवाजे का कुंडी महीनों से टूटा हुआ है। मगर किसी भी अधिकारी या कर्मचारी ने इस पर ध्यान नही दिया। करोड़ पति बाबा के परिसर और संपत्ति की सुरक्षा का सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के पास कोई पुख्ता इंतजाम नहीं है। न्यास के द्वारा मंदिर में एक कथित नाईट गार्ड तो है। लेकिन उससे नाईट गार्ड के अलावा सभी काम लिया जाता है। मंदिर की इस घटना से लोग हतप्रभ हैं।

इस बाबत सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव सह एसडीओ नीरज कुमार ने बताया कि कल रात्रि में गिनती के बाद रखा गया नोट ग्रिल तोड़कर चोरी कर लिया गया है। बाक़ी सभी समान सुरक्षित है। इस मामले में सिंहेश्वर थाना में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है। थानाध्यक्ष मामले की छानबीन कर रहें हैं।

सिंहेश्वर मंदिर के स्टोर रूम से 79 हजार रुपए की चोरी सिंहेश्वर मंदिर के स्टोर रूम से 79 हजार रुपए की चोरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 17, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.