खतियानी जमीन पर पर्चा कटा कर जबरन घर बनाने का आरोप, दो पक्षों में झड़प

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज थाना अंतर्गत रामपुर पंचायत के तेरासी वार्ड नंबर 2 में जमीन विवाद को लेकर महादलित टोला में आग लगा दिया गया. घटना मंगलवार की संध्या करीब 4:00 बजे की है. तेरासी वार्ड 2 महादलित टोला निवासी वासगीत पर्चाधारी उपेन्द्र ऋषिदेव ने बताया कि वह और दो अन्य पार्चाधारी लक्ष्मण ऋषिदेव, बैजनाथ ऋषिदेव ने तीन चार दिन पहले ही घर बनाया था. मंगलवार की संध्या करीब 4:00 बजे जमींदार सेवानिवृत्त शिक्षक दिवाकर लाल दास एक कार में सवार होकर आए और विवाद करने लगा कि घर क्यों बनाया है. जबकि यह जमीन तुम्हारा नहीं है. जब पर्चाधारी महादलितो ने जमींदार के बातों का विरोध करते हुए कहा कि हमारे नाम से पर्चा कटा हुआ है और लगान रसीद भी है, इसलिए हमने घर बनाया है. इसके बाद वह जमींदार अपने अन्य सहयोगियों के साथ उनके घर को तोड़फोड़ करने लगा. विरोध करने पर उन लोगों ने घर में आग लगा दिया. 

बताया कि आग से देखते ही देखते उन तीनों का घर जलकर राख हो गया. आग लगाने के बाद वहां से भागने लगा तो महादलितों ने उन्हें कार समेत घेर कर पकड़ लिया. तत्काल ही इसकी सूचना थाना को दी गई. इसके बाद मौके पर कमांडो बल एवं 112 इमरजेंसी पुलिस व दमकल ने पहुंचकर आग पर काबू पाया एवं मामले की छानबीन में जुट गया. 

वहीं जमींदार सेवानिवृत्त शिक्षक दिवाकर लाल दास की मानें तो उन्होंने बताया कि यह उनकी खतियानी जमीन है, जिसका 9 डिसमिल जमीन का पर्चा महादलितों के नाम से बन गया है. सेवानिवृत्त शिक्षक दिवाकर लाल दास ने बताया कि मामला अंचलाधिकारी व जिलाधिकारी को दिया गया है. घटना के संबंध में उन्होंने बताया कि जब उन्हें पता चला कि मामला अंचलाधिकारी व जिलाधिकारी के पास लंबित है बावजूद इसके महादलितों ने अपनी मनमानी कर जोर जबरदस्ती से उसके 9 डिसमिल जमीन में घर बना लिया है तो वह अपने भतीजा व अन्य सहयोगियों के साथ मामले की जानकारी के लिए आए थे. वहां पहुंचने पर महादलितों ने उनसे विवाद कर लिया और खुद ही अपने घर में आग लगाकर उन्हें घेरकर बंधक बना लिया है. 

मामले में थाना अध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने बताया कि सूचना मिली है, लिखित आवेदन नहीं मिला है. मामले की छानबीन की जा रही है. घटनास्थल पर कमांडो शिव शंकर कुमार समेत अन्य मौजूद थे.

खतियानी जमीन पर पर्चा कटा कर जबरन घर बनाने का आरोप, दो पक्षों में झड़प खतियानी जमीन पर पर्चा कटा कर जबरन घर बनाने का आरोप, दो पक्षों में झड़प Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 21, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.