स्काउट एवं गाइड का सात दिवसीय प्रशिक्षण दीक्षांत समारोह के साथ संपन्न

बिहारीगंज गवर्नमेंट उच्च विद्यालय के प्रांगण में स्काउट एवं गाइड का सात दिवसीय प्रशिक्षण मंगलवार को दीक्षांत समारोह के साथ संपन्न हुआ.

समारोह के आरंभ में झंडोत्तोलन किया गया. इसके पश्चात रंगोली, साफ-सफाई, निरीक्षण, व्यायाम तथा अंत में दीक्षांत सत्र का संचालन किया गया. जिसमें 260 स्काउट एवं गाइड को दीक्षा देकर उन्हें समाज के प्रति दायित्वों का निर्वहन किस प्रकार करना है, समाज में उनकी क्या भूमिका होनी चाहिए आदि बिंदुओं के बारे में विस्तार से बताया गया. 

समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद जिला स्काउट संगठन आयुक्त सह जिला प्रशिक्षण आयुक्त जय कृष्ण प्रसाद यादव ने अपने संबोधन में कहा कि, संगठन एक सामाजिक संस्था है, जो किसी मूल जाति, धर्म, वंश के भेदभाव से परे प्रत्येक व्यक्ति के लिए समान रूप से कार्य करता है. इसका उद्देश्य है कि स्काउट एवं गाइड को शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक विकास कर उन्हें समाज में उत्तरदाई नागरिक बनाना. संस्था पूरे विश्व में 216 देश में कार्यरत है. 

समारोह को प्रधानाध्यापक डॉ चंद्रकिशोर सिंह, तारा कुमारी, रामानंद नायक आदि ने भी संबोधित किया. प्रशिक्षक के रूप में 7 दिनों तक अमित कुमार तथा दुखी प्रसाद यादव ने बच्चे बच्चियों को प्रशिक्षण दिया.

(रिपोर्ट: रानी देवी)

स्काउट एवं गाइड का सात दिवसीय प्रशिक्षण दीक्षांत समारोह के साथ संपन्न स्काउट एवं गाइड का सात दिवसीय प्रशिक्षण दीक्षांत समारोह के साथ संपन्न Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 13, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.