समस्या: सेविका के रिक्ति के वजह से लाभ से वंचित लाभुक

मधेपुरा जिला के चौसा प्रखंड अंतर्गत कई आंगनबाड़ी केंद्र विभाग उदासीनता की वजह से रिक्त केंद्र पर सेविका सहायिका बहाली नही होने से पोशाक क्षेत्र के लाभुक को आंगनबाड़ी से मिलने वाला लाभ पोषाहार, स्वास्थ्य समेत कई लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। चौसा प्रखंड अंतर्गत करीब एक दर्जन सेविका सहायिका के पद रिक्त होने की वजह से आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलने वाले लाभ  पोषाहार, स्वास्थ समेत कई लाभ से लाभुक को वंचित रहने को मजबूर है। इसके लिए विभाग की उदासीनता मानी जा रही है। 

बताया जाता है कि दो वर्षों से चौसा पश्चिमी वार्ड नंबर एक महादलित टोला केंद्र संख्या छत्तीस, चौसा पूर्वी वार्ड नंबर पंद्रह नरधू टोला केंद्र संख्या पैतालीस, रसलपुर धुरिया वार्ड नंबर एक केलाबरी केंद्र संख्या आठ फुलौत पश्चिमी पंडाही बासा  केंद्र संख्या एक सो सात  में सेविका पद रिक्त होने से पोषाहार, स्वास्थ्य शिक्षण समेत कई लाभ से क्षेत्र के लाभुक वंचित है। वहीं सहायिका पद भी विभिन्न पंचायत में करीब आधा दर्जन केंद्र पर रिक्त है। सेविका के रिक्ति की वजह से केंद्र टेक होम राशन वो बच्चो को केंद्र पर मिलने वाला भोजन नही मिल पाता है।  जब सरकार हर महीने कुपोषण दूर करने के लिए प्रत्येक केंद्र पर राशि भेजती है सेविका के नही होने से राशि का उठाव नही हो पाता है। विभाग को चाहिए रिक्त पदों पर जल्द बहाली कर लाभुकों को लाभ प्रदान कराया जाए या आस पास के सेविका को जिम्मेदारी देकर केंद्र को सुचारू रूप से संचालित कराया जाए। इस संदर्भ में चौसा पश्चिमी पंचायत के वार्ड नंबर एक महादलित टोला के वार्ड सदस्य राजेश ऋषिदेव ने कहा कि हम प्रखंड विकास पदाधिकारी वो बाल विकास पदाधिकारी को आवेदन देकर केंद्र पर सेविका बहाली कर लाभुकों को लाभ दिलाने की मांग किए है लेकिन उस पर कोई भी असर नही हुआ है । इस संदर्भ में चौसा बाल विकास परियोजना पदाधिकारी स्वेता कुमारी ने कहा की जो केंद्र पर रिक्ति है वह केंद्र पुराना है और उस केंद्र की सेविका का आकस्मिक मृत्यु हो गई है या तो त्याग पत्र दी है एक चयनमुक्त हुआ है इस की जानकारी जिला को दी गई है, जल्द ही रिक्त पदों पर बहाली होगी।

समस्या: सेविका के रिक्ति के वजह से लाभ से वंचित लाभुक समस्या: सेविका के रिक्ति के वजह से लाभ से वंचित लाभुक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 20, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.